भारत को मिली पहली कोरोना की सिंगल डोज वैक्सीन, JOHNSON AND JOHNSON को आपात इस्तेमाल की मिली मंजूरी, जाने इस वैक्सीन की खासियत।

सिंगल डोज वैक्सीन को भारत सरकार ने इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी आज दे दी है। इस सिंगल डोज वैक्सीन को अमेरिकी कंपनी JOHNSON AND JOHNSON ने बनाई है। इसकी जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडवीया ने ट्वीट कर जानकारी दी। आपको बता दें कि भारत में इस्तेमाल होने वाली अब तक की सभी वैक्सीन में यह पहली वैक्सीन होगी जो सिंगल डोज लोगों को लगेगी। इस वैक्सीन की सिंगल डोज ही कोरोना से लड़ने के लिए कारगर है।

JOHNSON AND JOHNSON

यह भी पढ़े: AUS vs BAN 3rd T20 Match Highlight 2021: बांग्लादेश ने ऑस्ट्रेलिया को 10 रनों से रौंदा।

स्वास्थ्य मंत्री ने ट्वीट कर दी जानकारी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडवीया ने ट्वीट करते हुए लिखा कि भारत ने अपनी वैक्सीन बास्केट का विस्तार कर लिया है। भारत जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी द्वारा बनाई वैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अब तक भारत में पांच वैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे दी गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने लिखा कोरोना के खिलाफ हमारे देश की जंग को बढ़ावा मिलेगा।

5 अगस्त को JOHNSON AND JOHNSON कम्पनी ने मांगी थी मंजूरी

आपको बता दें 2 दिन पहले यानी 5 अगस्त को JOHNSON AND JOHNSON कंपनी ने भारत सरकार से अपनी सिंगल डोज वैक्सीन के लिए इस्तेमाल करने की मंजूरी मांगी थी। कंपनी ने अपने दस्तावेज में यह लिखा कि ट्रायल के मुताबिक यह वैक्सीन 85 फ़ीसदी तक असरदार साबित हुई है।

कौन सी 5 वैक्सीन को भारत में मिली है मंजूरी ?

भारत सरकार ने अब तक 5 वैक्सीन को आपात इस्तेमाल की मंजूरी दी है। उन वैक्सीन में COVAXINE , COVISHILED , SPUTNIK V ,और अब पांचवी वैक्सीन JOHNSON AND JOHNSON की है। आपको बता दें कि भारत बायोटेक द्वारा  स्वदेशी वैक्सीन COVAXINE , सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की COVISHIELD , रूस कीSPUTNIK V का इस्तेमाल अभी भारत में किया जा रहा है। भारत में सरकारी केंद्रों पर अभी सिर्फ COVISHILED और COVAXINE की डोज दी जा रही है। जबकि प्राइवेट अस्पतालों में SPUTNIK V उपलब्ध कराई गई है।

यह भी पढ़े: NTA JEE MAIN RESULT 2021 : NTA ने JEE MAIN परीक्षा परिणाम किया घोषित, 17 छात्रों ने हासिल किया है 100 परसेंटाइल ।

भारत में अब तक जितने वैक्सीन का इस्तेमाल होता रहा है उन सभी में वैक्सीन की 2 डोज देने की आवश्यकता थी। COVISHIELD की दूसरी डोज 84 दिन के बाद दिया जाता है। जबकि COVAXINE की दूसरी डोज दो चार से छह हफ्तों के अंतर में दी जाती है।

यह भी पढ़े: महेंद्र सिंह धोनी पर ट्विटर ने किया बड़ी कार्यवाही, ट्विटर पर सक्रीय न होने की वजह से अकाउंट से हटाया ब्लू टिक।

जाने कौन सी वैक्सीन है सबसे असरदार ?

अब भारत में 5 वैक्सीन कोरोना की लड़ाई में शामिल हो रहे हैं इसलिए लोगों के मन में अब यह भी सवाल उठेगा कि इनमें से सबसे बेहतर वैक्सीन और सबसे असरदार व्यक्ति कौन सी है? तो उसके लिए हम नीचे आपको डाटा दे रहे हैं की सबसे असरदार वैक्सीन कौन सी है।

वैक्सीन असरदार
कोवैक्सिन (COVAXINE) 81%
कोविशील्ड (COVISHILED)90%
स्पुतनिक वी (SPUTNIK V)91.6%
मॉडर्ना (MODERNA)94.1%
जॉनसन एंड जॉनसन   (JOHNSON AND JOHNSON)85%

 

यह भी पढ़े: जाने कब आयोजित होगी CBSE बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए इंप्रूवमेंट एग्जाम, देखें पूरी डिटेल्स।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *