Covishield Vaccine लेने वालों के अंदर दिख रहे है 4 नए Side effects, AstraZeneca के विषेशज्ञों ने चेताया, इन लक्षणों को न करे अनदेखा।

कोरोना के संक्रमण कुछ राज्यों में चिंता का सबब अभी भी बने हुए हैं। कोरोना के बढ़ते खतरों के बीच भारत में वैक्सीनेशन की रफ्तार तेज कर दिया गया। भारत में दो वैक्सीन प्रमुखता से लगाए जा रहे हैं जिसमें सबसे पहला नाम आता है Covishield Vaccine का तथा दूसरा नाम है Covaxin जो पूरी तरह से स्वदेशी है। लेकिन Covishield Vaccine लगने के बाद शरीर में कुछ हल्के-फुल्के साइड इफेक्ट्स के रूप में बुखार सिर दर्द या वैक्सीनेशन वाले हिस्से में दर्द की समस्या सामने आती रही है।

यह भी पढ़े: Nipah Virus Test Kit को मिली मंजूरी, इस टेस्ट किट से की जा सकती 30 बिमारियों के टेस्ट, जाने कौन सी तकनिकी पर करती है काम ये टेस्ट किट।

Covishield Vaccine बनाने वाले ने क्या बताया 

इसी बीच Covishield Vaccine बनाने वाले विशेषज्ञों ने इस वैक्सीन के लगने के बाद चार नए दुष्प्रभावों को भी सामने रखा है। ऑक्सफोर्ड एक्स्ट्राजैनिका के विशेषज्ञों के मुताबिक इस Covishield Vaccine के लगने के बाद शरीर में नए साइड इफेक्ट की खबरों से लोगों में चिंता बढ़ गई है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक इन साइड इफेक्ट से लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। पहले की तरह से यह सभी साइड इफेक्ट्स 1 से 2 दिनों के अंदर ठीक भी हो जाएंगे।

Covishield Vaccine के कौन से है 5 नए दुष्प्रभाव 

Covishield Vaccine के लगने के बाद होने वाले नए दुष्प्रभाव के बारे में आपको जानना बेहद जरूरी है। हम 4 ऐसे नए साइड इफेक्ट के बारे में बात करेंगे जो Covishield Vaccine लगने के बाद उत्पन्न हो रही है और इसको नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।

यह भी पढ़े: Bhupendrabhai Patel होंगे गुजरात के नए मुख्यमंत्री, मोदी- शाह ने भूपेंद्र पटेल को ही क्यों बनाया मुख्यमंत्री, जाने इसके पीछे की बड़ी वजह।

Covishield Vaccine के दुष्प्रभाव – 1

कुछ रिपोर्ट में यह दावा किया जा रहा है कि जब किसी व्यक्ति को Covishield Vaccine लग रही है तो उसके हाथ और पैर में दर्द जैसी समस्याएं हो रही हैं। लेकिन आपको बता दें Covishield Vaccine लगने के बाद पहले से भी हाथ और पैरों में दर्द की शिकायत मिलती रही है। लेकिन इसको विशेषज्ञों ने दुष्प्रभाव के तौर पर रखा। कुछ रिपोर्ट ने यह भी दावा किया कि Covishield Vaccine लेने वालों के टांगों में दर्द, थकान के साथ जोड़ों में दर्द की समस्या भी सामने आ रही है। लेकिन यह समस्या ज्यादा दिनों तक नहीं रहती और यदि यह समस्या लंबे वक्त तक बनी है तो आप डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

Covishield Vaccine के दुष्प्रभाव – 2

कुछ रिपोर्ट ने इस बात का भी दावा किया कि जो लोग Covishield Vaccine ले रहे हैं उनको वायरल इनफ्लुएंजा जैसे भी लक्षण दिखाई दे रहे हैं। वैक्सीन लगने के बाद बुखार, शरीर में दर्द जैसे लक्षणों का अनुभव पहले से भी होता रहा है। लेकिन इन सभी लक्षणों का होना जरूरी नहीं है। विशेषज्ञ बताते हैं कि इस तरह के दुष्प्रभाव को अनदेखा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।

यह भी पढ़े: इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने खुद बताया, कब लेंगे संन्यास ?

Covishield Vaccine के दुष्प्रभाव – 3

बहुत से लोगों ने वैक्सीन लेने के बाद नाक बहने की भी समस्या के बारे में बताया है। इस शिकायत की बात करें तो विशेषज्ञों ने बताया कि यह लक्षण उन लोगों में ज्यादातर मिल रहे हैं जो पहले से कोरोना के शिकार रह चुके हैं। Covishield Vaccine लेने के बाद कुछ लोगों में मितली या उल्टी होने की भी शिकायत दर्ज की गई। इसने इस नए दुष्प्रभाव को विशेषज्ञ नए दुष्प्रभाव की श्रेणी में रख रहे हैं। विशेषज्ञों ने बताया कि उल्टी की ज्यादातर समस्याएं वैक्सीन की पहली डोज लेने के बाद ही मिल रही है और यह साइड इफेक्ट्स महिलाओं में अधिकतर देखा जा रहा है।

Covishield Vaccine

Covishield Vaccine के दुष्प्रभाव – 4

कुछ रिपोर्ट ने इस बात का भी दावा किया कि Covishield Vaccine लेने वालों के अंदर पेट में ऐठन जैसे शिकायतें भी सामने आ रहे हैं।  Covishield Vaccine लेने के बाद बहुत से लोगों ने इस बात की शिकायत की कि उनको अब भूख कम लग रही है। कुछ रिपोर्ट ने इस बात का दावा करते हुए बताया कि एक-दो दिनों तक भूख कम लगने की समस्या लोगों में बनी रही। विशेषज्ञों ने इस के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि अगर पौष्टिक भोजन का सेवन किया जाए तो वैक्सीन के बाद होने वाले दुष्प्रभाव और लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है। लेकिन भूख कम लगने की समस्या बहुत कम लोगों में ही मिली है।

यह भी पढ़े: T20 World Cup: टी20 वर्ल्ड कप में नहीं चुने जाने पर छलका दिग्गज खिलाड़ी का दर्द, साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड पर लगाया गंभीर आरोप!

5 thoughts on “Covishield Vaccine लेने वालों के अंदर दिख रहे है 4 नए Side effects, AstraZeneca के विषेशज्ञों ने चेताया, इन लक्षणों को न करे अनदेखा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *