Covid 19 Vaccine For Children : DCGI से कोवैक्सीन को अभी भी नहीं मिली मंजूरी, बच्चों के वैक्सीन के लिए करना होगा और इन्तजार, जाने कौन कौन से देशों में बच्चों को कौन सी वैक्सीन दी जा रही है?

आज सुबह बच्चों की वैक्सीन (Covid 19 Vaccine For Children) को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई थी। केंद्र सरकार की एजेंसी ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने 2 से 18 साल के बच्चों के लिए स्वदेशी कोवैक्सीन को मंजूरी देने की खबर आई। हालांकि इस खबर पर खुद स्वास्थ्य राज्य मंत्री ने इनकार कर दिया है। ऐसा लग रहा है कि देश में बच्चों की वैक्सीन (Covid 19 Vaccine For Children) को लेकर अभी और इंतजार करना पड़ेगा।

यह भी पढ़े: Hydrogel Tablet के जरिये नदियों और तालाबों का पानी 1 घंटे में हो जाएगा पीने के लायक, Hydrogel Tablet 99.9 % तक साफ़ कर देगा गन्दा पानी, जाने कैसे करता है काम?

Covid 19 Vaccine For Children को लेकर उड़ रही थी अफवाह

आपको बता दें आज सुबह बच्चों की वैक्सीन के लिए एक खबर आई कि ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने 2 से 18 साल के बच्चों के लिए वैक्सीन (Covid 19 Vaccine For Children) को मंजूरी दी है। इस खबर पर केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती प्रवीण पंवार ने बताया कि अभी इस पर काम चल रहा है और मुझे लगता है कि किसी कन्फ्यूजन की वजह से ऐसी खबरें सामने आ रही हैं। उन्होंने इस बात को स्पष्ट किया कि अभी डीसीजीआई से इस वैक्सीन को मंजूरी नहीं मिल पाई है।

Covid 19 Vaccine For Children

DCGI ने अब तक कोवैक्सीन को Covid 19 Vaccine For Children के लिए नहीं दी है मंजूरी

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती प्रवीण पंवार ने कहा कि विशेषज्ञ इस पर निर्णय लेंगे उसके बाद ही इस वैक्सीन को लाया जाएगा। अभी इस वक्त प्रक्रिया चल रही है और उसमें हस्तक्षेप नहीं कर सकते। तीसरी लहर की चेतावनी ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने दी थी जिसके बाद 12 मई को बच्चों पर कोवैक्सीन के ट्रायल की सिफारिश हुई थी और इसे मंजूरी भी दिया गया था। जून महीने में भारत बायोटेक ने बच्चों पर को वैक्सीन का ट्रायल शुरू किया हालांकि इसका अंतिम मंजूरी अभी भी मिलना बाकी है।

यह भी पढ़े: Lakhimpur Kheri में किसानों ने किसी भी कांग्रेस नेता को मंच पर आने की नहीं दी इजाजत, प्रियंका गाँधी आज गयी थी लखमीपुर, 4 किसानों की हुई थी मौत, जाने किसान क्यों कांग्रेस से है ख़फ़ा?

दुनिया में कहा कहा बच्चों के वैक्सीन (Covid 19 Vaccine For Children) पर चल रहा है ट्रायल?

दुनिया के अलग-अलग देशों में अभी इस तरह के ट्रायल जारी है और बच्चों के लिए वैक्सीन अप्रूवल भी कई देशों में दे दिया गया है।

1. 12 से 17 साल के बच्चों के लिए यूरोप में मॉडर्ना की वैक्सीन के लिए अप्रूवल की प्रक्रिया को पूर्ण करने के लिए 3732 बच्चों पर ट्रायल हुआ।

2.  चीनी वैक्सीन कोरोनावैक भी 3 से 17 साल तक के बच्चों को दी गयी है। इस वैक्सीन के ट्रायल के दौरान दो फेज में 550 से अधिक बच्चों को यह वैक्सीन दिया गया है। कंपनी ने जो डाटा दिया उसके मुताबिक इस ट्रायल में शामिल सिर्फ दो बच्चों को ही वैक्सीन देने के बाद तेज बुखार आया था और बाकी अन्य किसी में कोई साइड इफेक्ट नहीं पाया गया है।

3. फाइजर बच्चों पर अपनी वैक्सीन की इफेक्टिवेनेस को पता करने के लिए 12 से 15 साल के 2260 बच्चों पर ट्रायल शुरू किया था। 2260 बच्चों में से 1131 को कोवैक्सीन तथा बाकी 1129 को प्लास्बो दी गई थी। कोवैक्सीन लेने वाले 1131 बच्चों में कोई गंभीर साइड इफेक्ट नहीं पाए गए और नतीजे को देखते हुए फाइजर ने कहा कि उनकी वैक्सीन बच्चों के लिए 100% इफेक्टिव है।

यह भी पढ़े: Electricity Crisis In Country : कोयले की कमी पर कोयला मंत्रालय ने दिया बड़ा बयान, अमित शाह ने की अहम बैठक, जाने क्या निकला निष्कर्ष।

कौन – कौन से देश अपने यहां बच्चों (Covid 19 Vaccine For Children) को दे रहे है वैक्सीन?

दुनिया के कई देश बच्चों को भी वैक्सीन (Covid 19 Vaccine For Children) देने लगे हैं इनमें-

1. अमेरिका मई से ही 12 साल से ज्यादा उम्र वाले बच्चों को फ़िज़ेर की वैक्सीन लगाना शुरू कर चुका है।

2. यूरोपियन यूनियन ने 23 जुलाई को बच्चों के लिए मॉडर्ना की वैक्सीन को 12 साल से 17 साल तक के बच्चों को लगाने की मंजूरी दी थी।

3. UK में 19 जुलाई को 12 साल तक के बच्चों को फ़ाइज़र की वैक्सीन लगाने की अनुमति दी थी।

4. इजराइल में 12 साल तक के बच्चों के लिए टीकाकरण (Covid 19 Vaccine For Children) शुरू हो चुका है। जनवरी में 16 साल तक के बच्चों को वैक्सीनेशन देना आरंभ किया था और जून में इस वैक्सीनेशन का दायरा बढ़ाने के लिए 12 साल तक के बच्चों को भी इसमें शामिल कर दिया गया।

5. दिसंबर 2020 में ही 16 साल तक के सभी बच्चों को कनाडा में फाइजर की वैक्सीन को देने का अप्रूवल मिला था।

6. माल्टा, चिली जैसे कई देशों में भी बच्चों को वैक्सीन देना शुरू कर दिया गया है।

यह भी पढ़े:  Post Covid Complications : कोरोना से ठीक होने के एक साल बाद भी लोग झेल रहे है दिक्क़ते, कोरोना से ठीक होने 35 हफ्ते बाद भी दिख रहे लक्षण, अमेरिका की एक रिपोर्ट ने किया दावा।

One thought on “Covid 19 Vaccine For Children : DCGI से कोवैक्सीन को अभी भी नहीं मिली मंजूरी, बच्चों के वैक्सीन के लिए करना होगा और इन्तजार, जाने कौन कौन से देशों में बच्चों को कौन सी वैक्सीन दी जा रही है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *