यूपी :18 साल से अधिक उम्र वालों को आज से लखनऊ में लगेगी स्पूतनिक V वैक्सीन ,ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन।

0
76
स्पूतनिक V वैक्सीन

देश में कोरोना की महामारी के संक्रमण को रोकने के लिए टीकाकरण अभियान में तेजी लाने का प्रयास सरकारों द्वारा जारी है। देश में टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। उत्तर प्रदेश में अब तक सिर्फ कोवैक्सीन और कोविशील्ड के टीके उपलब्ध हो रहे थे। आज से उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में रूसी वैक्सीन स्पूतनिक V भी उपलब्ध हो जाएगी। इस वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पहले ही आरंभ कर दी गई है।

यह भी पढ़े : अजब गजब फरमान – वैक्सीन लेने से किया मना तो जाना पड़ेगा जेल -फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुर्तेते ।

मेदांता में आज से लगेगी स्पूतनिक V वैक्सीन

स्पूतनिक वैक्सीन लखनऊ के मेदांता अस्पताल में लगाई जाएगी। स्पूतनिक V वैक्सीनेशन के लिए लखनऊ के मेदांता अस्पताल में कार्य शुरू कर दिया गया है। मेदांता अस्पताल के निदेशक आरके कपूर ने बताया कि 26 जून यानी कि शनिवार से स्पूतनिक V वैक्सीन का विकल्प भी लोगों के लिए उपलब्ध करा रहा है।

यह भी पढ़े : केजरीवाल ने की जरूरत से 4 गुना ज्यादा ऑक्सीजन की डिमांड, सुप्रीम कोर्ट की रिपोर्ट में हुआ खुलासा।

डॉक्टर राकेश कपूर ने बताया कि पीएम मोदी की प्रेरणा और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कुशल मार्गदर्शन में मेदांता अस्पताल कोविड के इलाज और रोकथाम के लिए वैक्सीनेशन अभियान में पूरी तरह से अपनी सक्रियता दिखाएगा। मेदांता अस्पताल के निदेशक डॉक्टर कपूर ने बताया कि सरकार की ओर से टीकाकरण अभियान में निर्धारित मूल्य पर ही मेदांता हॉस्पिटल लखनऊ में आम लोगों के लिए को भी कोविशील्ड के साथ-साथ स्पूतनिक V वैक्सीन भी लगाई जाएगी।

ऐसे कराये अपना रजिस्ट्रेशन

कपूर ने बताया कि सरकार द्वारा दिए निर्देशों और निर्धारित मानकों के आधार पर 18 साल से अधिक उम्र वाले लोगों के लिए यह वैक्सीन उपलब्ध है। मेदांता के डायरेक्टर डॉक्टर कपूर ने आगे बताया जो लोग भी वैक्सीन लगवाना चाहते हैं उनको इस https://selfregistration.cowin.gov.in/ लिंक पर जाकर मेदांता हॉस्पिटल का विकल्प चुन कर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। डॉक्टर कपूर के अनुसार रजिस्ट्रेशन कराकर लोग अपने और अपने परिवार के सदस्यों का वैक्सीनेशन करवा सकते हैं।

यह भी पढ़े : 15 अगस्त तक कराए जाएंगे विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं, प्रदेश के सभी कुलपतियों को उपमुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने दिया निर्देश।

स्पुतनिक V वैक्सीन के लिए देने होंगे इतने रूपये

कपूर ने बताया कि स्पूतनिक V की दूसरी 28 दिन के बाद लगेगी जबकि कोविशिल्ड कि दूसरी डोज 84 दिन बाद लगेगी। इन दोनों के दामों के बारे में उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि स्पुतनिक V का दाम ₹1145 जबकि कोविशिल्ड का दाम ₹780 रखा गया है। डॉक्टर आलोक पांडे मेदांता अस्पताल के वैक्सीनेशन इंचार्ज हैं। उन्होंने बताया स्पूतनिक V के टीकाकरण की सुविधा मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को सुबह 9:00 बजे से शाम 5 बजे तक उपलब्ध कराई जाएगी, बाकी अन्य दिन कोविशील्ड कि वैक्सीन लगाई जाएगी।

स्पुतनिक V वैक्सीन

यह भी पढ़े : JioPhone Next के जाने टॉप फीचर्स के बारे में, दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्ट फ़ोन जल्द आएगा बाजार में।