REET EXAM 2021 : 6 लाख रूपये की चप्पल के जरिये नक़ल करने की कोशिश, पकडे गए नकलची, जाने एक चप्पल की कीमत 6 लाख रूपये क्यों ?

आज राजस्थान में शिक्षक भर्ती (REET EXAM 2021) के लिए राज्य की सबसे बड़ी परीक्षा आयोजित की गई थी। 26 सितंबर दिन रविवार को पूरे राज्य में यह परीक्षा आयोजित कराई गई। राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (REET EXAM 2021) की वजह से रविवार को सुबह 6:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक के लिए 12 घंटे तक इंटरनेट बंद करने का फैसला किया गया था जिसकी वजह से अधिकांश हिस्सों में व्यवसाई और दैनिक जीवन की कई काम प्रभावित हुए।

यह भी पढ़े: UP SCHOLARSHIP के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, अब सिर्फ इन छात्रों को ही सरकार देंगी छात्रवृत्ति, इस बात का रखे ध्यान वरना हो जायेगे अपात्र।

REET EXAM 2021 में भी पकडे गए नकलची

लेकिन देश में कोई परीक्षा हो और उसमें कोई गड़बड़ी न हो ऐसा बहुत कम ही देखा जाता है। राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा में भी गड़बड़ी हुआ और अजीबोगरीब घटनाएं सामने आई। इस परीक्षा में आवेदकों ने नकल करने के लिए चप्पलों में भी ब्लूटूथ डिवाइस लगाने जैसे हाईटेक तकनीकी का सहारा लिया।

REET EXAM 2021

REET EXAM 2021 में नक़ल करने के लिए चप्पलों में छुपाये थे ब्लूटूथ डिवाइस

राजस्थान पुलिस ने कई चप्पलों में ब्लूटूथ डिवाइस पाए और उनको चेक किया उसके बाद 40 लोगों को गिरफ्तार किये गए। जिसमें 2 दर्जन से भी अधिक लोगों से पूछताछ की गई है। कुछ लोगों ने इस ब्लूटूथ को चप्पलों में फिट कराने के लिए ₹600000 तक का भुगतान किए थे। इतनी कड़ी सुरक्षा होने के बावजूद भी REET EXAM 2021 के परीक्षार्थियों को परीक्षा देने के लिए अनुचित संसाधनों का सहारा लेने से नहीं रोका जा सका। यह मामला अजमेर के किशनगढ़ का है जहां के परीक्षार्थी अपनी चप्पल में ब्लूटूथ डिवाइस छिपाकर परीक्षा केंद्र तक पहुंच गया था।

यह भी पढ़े: PM MODI UNGA SPEECH की 8 मुख्य बातें, जाने आतंकवाद, अफ़ग़ानिस्तान, वैक्सीन, पर क्या बोले पीएम मोदी ?

REET EXAM 2021 में करीब 16.50 लाख परीक्षार्थी हुए थे शामिल

राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (REET EXAM 2021) में करीब 16.50 लाख उम्मीदवारों ने नामांकन कराया था। 33 जिलों के 3993 परिक्षा केंद्रों पर आयोजित कराई गई थी। REET EXAM 2021 दो पालियों में हुई। आईजी बीकानेर प्रफुल्ल कुमार ने बताया कि एक छोटी बैटरी और सिम कार्ड के चप्पलों के तलवे में पाया गया था। ब्लूटूथ इयरपीस उत्तर सुनने में मदद करने के लिए उम्मीदवारों के कानों के अंदर से लगाया गया था। इस मामले में एक आरोपी निलंबित सब इंस्पेक्टर भी शामिल है जिसको गिरफ्तार करने का प्रयास कर रहे हैं।

पुलिस ने पाए है ऐसे कई मामले सभी आरोपियों की हुई पहचान

आईजी प्रफुल्ल कुमार ने बताया कि हमने अजमेर से कई चप्पले ऐसी जमा की है। आरोपियों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि उन्होंने आरोपियों की पहचान मदन लाल, ओमप्रकाश, गोपाल, किरण और त्रिलोक चंद्र के रूप में की गई है। इन सभी के पास सिम कार्ड और अन्य कई उपकरण जब्त किए गए हैं। पुलिस ने बताया कि राम पहले भी इस तरह की धोखाधड़ी के मामलों में गिरफ्तार किया जा चुका है, लेकिन अभी वह फरार है।

यह भी पढ़े: COVID 19 IN CHILDREN : बच्चों में कोरोना को लेकर WHO की आई चौकाने वाली रिपोर्ट, बच्चों में खतरा कम या ज्यादा? WHO की चीफ साइंटिस्ट ने क्या बताया ?

बीकानेर में भी मिला ऐस मामला

बीकानेर की पुलिस अधीक्षक प्रीति चंद्रा ने बताया कि गंगाशहर थाना क्षेत्र से परीक्षा में नकल कराने के आरोप में 5 लोग गिरफ्तार किए गए हैं। उनमें से तीन REET EXAM 2021 के इच्छुक थे। ये सभी एक सिम कार्ड से जुड़े कॉलिंग डिवाइस चप्पलों में रखकर और पहनने के बाद परीक्षा केंद्र तक पहुंचे थे।

पुलिस वाले भी इस काम थे शामिल दो कॉन्स्टेबल निलंबित

इस परीक्षार्थियों को चीटिंग कराने में मदद करने के कथित तौर पर संलिप्त पाए गए दो हेड कांस्टेबल और एक कांस्टेबल को भी निलंबित कर दिया गया है। पुलिस अन्य 2 को प्रतापगढ़ जिले से गिरफ्तार किया गया जबकि उनकी पहचान हनुमान बिश्नोई और मदन राम विश्नोई के रूप में की गई है। माधवपुर में दो पुलिस कांस्टेबलों को उनकी पत्नियों के लिए धोखाधड़ी की सुविधा के कथित तौर पर संलिप्त पाया गया जिसके बाद उन्हें निलंबित कर दिया गया। इन दोनों से पूछताछ जारी है। एसपी राजेश सिंह ने कहा कि दोनों कांस्टेबलों को निलंबित किया गया है और हमने उनकी पत्नियों को भी हिरासत में ले लिया है और पूछताछ कर रहे हैं।

यह भी पढ़े: IPL 2021 SRH vs RR Dream11 Prediction, Today Match Playing 11: राजस्थान का समीकरण बिगाड़ने के इरादे से उतरेगी, सनराइजर्स हैदराबाद की टीम यह दोनों टीमों की संभावित प्लेइंगइलेवन!

4 thoughts on “REET EXAM 2021 : 6 लाख रूपये की चप्पल के जरिये नक़ल करने की कोशिश, पकडे गए नकलची, जाने एक चप्पल की कीमत 6 लाख रूपये क्यों ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *