NEET EXAM 2021 PAPER LEAK : राजस्थान की जयपुर पुलिस ने नीट एग्जाम के पेपर लीक होने का किया दावा, 8 लोग गिरफ्तार, क्या रद्द होगी परीक्षा?

12 सितंबर दिन रविवार को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंटरेंस टेस्ट (NEET EXAM 2021) आयोजित कराई गई थी। खबर आ रही है कि आप पेपर लीक (NEET EXAM 2021 PAPER LEAK) हो गया है। पेपर लीक (NEET EXAM 2021 PAPER LEAK) के मामले पर राजस्थान की जयपुर पुलिस ने इसका दावा किया है।

यह भी पढ़े: NEET EXAM को तमिलनाडु में किया जाएगा रद्द, सामने आयी ये बड़ी वजह, राष्ट्रपति को भेजी गयी सहमति पत्र।

NEET EXAM 2021 PAPER LEAK मामले में सोमवार को जयपुर पुलिस ने किया खुलासा 

सोमवार की रात पेपर लीक (NEET EXAM 2021 PAPER LEAK) मामले पर जयपुर पुलिस ने बड़ा खुलासा किया है। पुलिस ने खुलासा करते हुए बताया कि पेपर लीक (NEET EXAM 2021 PAPER LEAK) करने वालों से जुड़े 8 लोगों की गिरफ्तारी अब तक हो चुकी है और इन गिरफ्तार किए गए लोगों से लगभग ₹10 लाख की नगदी जब्त भी की गई है। NEET EXAM 2021 PAPER LEAK का मामला पुलिस की जांच में सामने आया कि रविवार को दोपहर 2:30 बजे नीट परीक्षा का पेपर (NEET EXAM 2021 PAPER LEAK) लीक हो गया था।

3 घंटे की परीक्षा के बिच पेपर परीक्षा केंद्र से कैसे आया बाहर

खबरों के मुताबिक परीक्षा के दौरान मोबाइल के जरिए 3 घंटे की परीक्षा के बीच में पेपर परीक्षा केंद्र से बाहर आ गया था। आपको बता दें जयपुर के चित्रकूट स्थित एक फ्लैट में मौजूद युवक के पास पेपर पहुंचाया गया जिसके बाद फिर इस पेपर को सीकर भेजा गया। सीकर में नीट के पेपर को हल किया गया और वापस परीक्षा केंद्र में परीक्षार्थी के पास पहुंचा दिया गया।

यह भी पढ़े: Yogi Adityanath के खिलाफ कोर्ट में दायर हुई याचिका, अब्बाजान शब्द के इस्तेमाल करने से योगी आदित्यनाथ की बढ़ सकती है मुसीबत।

NEET EXAM 2021 PAPER LEAK का पूरा सौदा 35 लाख में हुआ था

पुलिस ने दावा किया कि पेपर लीक (NEET EXAM 2021 PAPER LEAK) का पूरा सौदा ₹35 लाख में हुआ था। पुलिस ने बताया है कि पेपर लिक की पूरी जानकारी परीक्षा आयोजित करने वाली अथॉरिटी को भेजी जाएगी। जयपुर की सहायक पुलिस उपयुक्त रिचा तोमर के मुताबिक एक कांस्टेबल को खबर मिली कि राजस्थान इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के परीक्षा केंद्र के इनविजीलेटर परीक्षा केंद्र के बाहर परीक्षा पेपर भेजकर हल करेंगे तथा परीक्षार्थियों के साथ आंसर शीट को साझा करेंगे।

NEET EXAM 2021 PAPER LEAK

कई और छात्र हो सकते है शामिल – पुलिस

शुरुआती जांच के दौरान यह मामला सामने आया नीट की एक परीक्षार्थी धनेश्वर यादव के चाचा सुनील यादव को पड़ोस के ही ई-मित्र संचालक अनिल नकल कराने में मदद की थी। जिसके लिए अलवर जिले के बानसूर निवासी नवरत्न स्वामी तथा परीक्षा केंद्र के इनविजीलेटर राम सिंह के साथ मिलकर 3500000 रुपए में इसका सौदा तय किया गया था। पुलिस विभाग को इस बात पर शक है कितनी बड़ी रकम लेकर केवल एक परीक्षार्थी कोई नकल नहीं कराई  गई होगी बल्कि इसमें कई अन्य परीक्षार्थी भी शामिल हो सकते हैं। पुलिस ने बताया कि जांच पूरी होने के बाद इस पूरे मामले को सामने रखा जाएगा।

यह भी पढ़े: Covishield Vaccine लेने वालों के अंदर दिख रहे है 4 नए Side effects, AstraZeneca के विषेशज्ञों ने चेताया, इन लक्षणों को न करे अनदेखा।

कैसे लीक हुआ पेपर?

पुलिस के बताए गए बयानों के मुताबिक परीक्षा शुरू होने के तुरंत बाद इनविजीलेटर राम सिंह ने कॉलेज के प्रशासक मुकेश सामोदा के मोबाइल का उपयोग कर परीक्षार्थी धनेश्वरी के पेपर को मोबाइल से फोटो खींचकर चित्रकूट स्थित स्वास्तिक अपार्टमेंट के एक फ्लैट में मौजूद पंकज और संदीप को भेज दिया गया था। पेपर मिलने के बाद इन दोनों ने सीकर में बैठे अपने दूसरे साथी सुनील और दिनेश को मोबाइल के जरिए इस पेपर को भेजा और पेपर हल होने के बाद वापस व्हाट्सएप पर भेज दिया गया। इसके बाद पेपर हल होने के बाद आंसर शीट की मदद से परीक्षार्थी धनेश्वरी के पेपर को हल करा दिया गया।

धनेश्वरी के सभी दस्तावेज हुए जप्त

पुलिस को सूचना मिलने के बाद धनेश्वरी से पेपर और अन्य दस्तावेज जप्त कर लिए गए। इस कार्यवाही को पुलिस ने गुप्त तरीके से रखा लेकिन सोमवार की रात को इसका खुलासा कर दिया। पुलिस ने बताया कि पकड़े गए आरोपियों की जांच के बाद कई अहम सुराग और जानकारियां प्राप्त हुई है। सीकर के लिए पुलिस की एक टीम सोमवार रात ही भेज दी गई। पुलिस ने बताया कि हमें सीकर से भी कुछ लोगों के गिरफ्तार होने की उम्मीद है। पुलिस इस बात की जांच कर रही है कि 35 लाख रूपये के सौदे में से कितनी रकम का अब तक लेनदेन हो पाया है।

यह भी पढ़े: Yogi Adityanath के खिलाफ कोर्ट में दायर हुई याचिका, अब्बाजान शब्द के इस्तेमाल करने से योगी आदित्यनाथ की बढ़ सकती है मुसीबत।

One thought on “NEET EXAM 2021 PAPER LEAK : राजस्थान की जयपुर पुलिस ने नीट एग्जाम के पेपर लीक होने का किया दावा, 8 लोग गिरफ्तार, क्या रद्द होगी परीक्षा?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *