Hydrogel Tablet के जरिये नदियों और तालाबों का पानी 1 घंटे में हो जाएगा पीने के लायक, Hydrogel Tablet 99.9 % तक साफ़ कर देगा गन्दा पानी, जाने कैसे करता है काम?

दुनिया में बहुत से ऐसे देश और शहर है जहां पीने का साफ पानी तक उपलब्ध नहीं है। पीने के पानी की कमी के वजह से लोगों के जीवन पर बुरा असर होता है। लेकिन जहां पीने का शुद्ध पानी नहीं है उन जगहों के लिए वैज्ञानिकों ने एक खास तरह की Hydrogel Tablet तैयार की है।

यह भी पढ़े: Lakhimpur Kheri में किसानों ने किसी भी कांग्रेस नेता को मंच पर आने की नहीं दी इजाजत, प्रियंका गाँधी आज गयी थी लखमीपुर, 4 किसानों की हुई थी मौत, जाने किसान क्यों कांग्रेस से है ख़फ़ा?

Hydrogel Tablet की मदद से 1 घंटे में तालाबों का पानी होगा पिने लायक

वैज्ञानिकों के द्वारा तैयार की गई यह Hydrogel Tablet नदियों तालाबों के पानी को 1 घंटे के अंदर पीने के लायक बना देगी। इस हाइड्रोजेल टैबलेट का एक प्रोटोटाइप तैयार किया गया है और वैज्ञानिकों ने इस बात का दावा किया कि जब इस हाइड्रोजेल टैबलेट (Hydrogel Tablet) को पानी में डाला जाता है तो 99.9 फ़ीसदी तक वह पानी बैक्टीरिया मुक्त हो जाती है।

Hydrogel Tablet

पहले पानी को साफ़ करने के लिए उबालने की होती थी जरूरत

हाइड्रोजेल टैबलेट (Hydrogel Tablet) को तैयार करने वाली अमेरिका की टैक्सास यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने बताया कि आमतौर पर पीने वाले पानी को बैक्टीरिया मुक्त करने के लिए उबालकर पिया जाता रहा है। इस पूरी प्रक्रिया में समय और एनर्जी दोनों लगती है लेकिन इस नई हाइड्रोजेल टैबलेट की मदद से पानी को पीने लायक बनाना बेहद आसान हो जाएगा।

यह भी पढ़े:  Electricity Crisis In Country : कोयले की कमी पर कोयला मंत्रालय ने दिया बड़ा बयान, अमित शाह ने की अहम बैठक, जाने क्या निकला निष्कर्ष।

1 घंटे में Hydrogel Tablet की मदद से पानी होगा 99.9% तक बैक्टीरिया मुक्त

वैज्ञानिकों ने बताया कि जब नदी या तालाब के पानी से भरे कंटेनर में इस हाइड्रोजेल टैबलेट को डाला जाएगा तो 1 घंटे के बाद यह पानी 99.9% बैक्टीरिया मुक्त हो जाएगा और इसके बाद इस टैबलेट को पानी से 1 घंटे बाद निकाल सकते हैं। शोधकर्ताओं ने बताया कि हाइड्रोजेल टैबलेट के डालने के बाद पानी में किसी तरह का केमिकल मौजूद नहीं रहेगा।

कैसे काम करती है Hydrogel Tablet ?

शोधकर्ताओं ने कहा कि पानी में पहुंचने के बाद हाइड्रोजेल टैबलेट हाइड्रोजन पराक्साइड बनाने लगती है जो कार्बन पार्टिकल के साथ मिलकर बैक्टीरिया को खत्म कर देती है। इस बात का दावा किया कि इससे पानी में कोई भी ऐसा केमिकल या बाईप्रोडक्ट नहीं बनेगा जो इंसानों को नुकसान पहुंचा । यानी यह बात साफ है कि वैज्ञानिकों ने साफ़ – साफ़ कहा है कि इस पानी को बिना किसी डर के पिया जा सकता है।

यह भी पढ़े:  Post Covid Complications : कोरोना से ठीक होने के एक साल बाद भी लोग झेल रहे है दिक्क़ते, कोरोना से ठीक होने 35 हफ्ते बाद भी दिख रहे लक्षण, अमेरिका की एक रिपोर्ट ने किया दावा।

वैज्ञानिकों ने कहा कि हाइड्रोजेल प्यूरीफायर पानी साफ करने की तकनीकी को बेहतर बनाने का भी काम करेगा। शोधकर्ताओं ने कहा कि जैसे सोलर डिस्टलेशन के जरिए साफ़ पानी के लिए सूरज की गर्मी पर निर्भर होना पड़ता है। गर्मी से वाष्पित होने वाले पानी को इकट्ठा करके इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इसमें भी सूक्ष्म जीवों के पहुंचने का खतरा ज्यादा रहता है। शोधकर्ताओं ने कहा कि हाइड्रोजेल टैबलेट तकनीकी के जरिए इस पानी को साफ किया जा सकता है।

छोटे पैमाने पर हुआ है अभी शोध

शोधकर्ताओं ने बताया कि इस रिसर्च को अभी छोटे स्तर पर किया जा रहा है लेकिन बड़े पैमाने पर भी इसका इस्तेमाल किया जाएगा। शोधकर्ताओं ने कहा कि साफ पानी करने का सबसे सस्ता और आसान तरीका हाइड्रोजेल टैबलेट होगा और इसको हर तरह के कंटेनर के लिए इस्तेमाल करना भी आसान है।

Hydrogel Tablet का इस्तेमाल वायरस के लिए भी करने की कोशिश

इस हाइड्रोजेल टैबलेट पर शोध करने वाली टीम ने बताया की इसको बहुत जल्द लोगों तक उपलब्ध कराने के लिए हमारी टीम काम कर रही है। इसके अलावा हमारी टीम इस बात पर भी काम कर रही है कि कैसे इसे बेहतर बनाया जा सकता है और अलग-अलग तरह के व्यक्तियों के साथ इसके जरिए वायरस को भी क्या खत्म किया जा सकता है?

यह भी पढ़े:  Fungus से किया जाएगा कैंसर का इलाज, फफूंद में पाए जाने वाले ख़ास केमिकल का होगा इस्तेमाल, हिमालय की यह है खास फफूंद की खासियत क्या है?

5 thoughts on “Hydrogel Tablet के जरिये नदियों और तालाबों का पानी 1 घंटे में हो जाएगा पीने के लायक, Hydrogel Tablet 99.9 % तक साफ़ कर देगा गन्दा पानी, जाने कैसे करता है काम?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *