Rajasthan Free Laptop Yojana 2021: इस योजना के लिए कैसे करे आवेदन? जाने कितने परसेंट अंक वालों को मिलेगा इस योजना का लाभ, सरकार ने तय किये मानक।

राजस्थान सरकार द्वारा भी अपने यहां मेधावी छात्रों को फ्री लैपटॉप देने की योजना (Rajasthan Free Laptop Yojana 2021) बनाई है। भारत में कई ऐसे राज्य हैं जहां छात्र पढ़ाई में बेहद अच्छे लेकिन आर्थिक रूप से कमजोर होने की वजह से अपनी पढ़ाई आगे जारी नहीं रख पाते और उन्हें उचित शिक्षा नहीं प्राप्त हो पाती। ऐसे छात्रों की मदद करने के लिए अब अलग अलग राज्य अपने अपने स्तर से छात्रों के बीच शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए कई सारी योजनाएं लेकर के आ रही हैं।

यह भी पढ़े: Ambala Farmer Incident :बीजेपी के नेता ने अम्बाला में प्रदर्शन कर किसानों पर चढ़ाई गाडी, एक किसान बुरी तरह से घायल, भाजपा सांसद पर केस दर्ज की मांग पर अड़े किसान।

Rajasthan Free Laptop Yojana 2021 ने अपने यहां मेधावी छात्रों के लिए लाई योजना

उत्तर प्रदेश सरकार भी अपने यहां के मेधावी छात्रों के लिए मुफ्त लैपटॉप वितरण योजना बनाई है। राजस्थान में भी अब सरकार ने अपने यहां के छात्रों को मुफ्त लैपटॉप योजना (Rajasthan Free Laptop Yojana 2021) देने का ऐलान किया है। राजस्थान सरकार ने बताया कि छात्रों को अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए और बेहतर शिक्षा प्राप्त हो सके उसके लिए उन्हें लैपटॉप (Rajasthan Free Laptop Yojana 2021) उपलब्ध कराएगी।

Rajasthan Free Laptop Yojana 2021

दसवीं , बारहवीं वाले छात्रों को Rajasthan Free Laptop Yojana 2021 का लाभ

राजस्थान सरकार के द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों को मुफ्त में लैपटॉप (Rajasthan Free Laptop Yojana 2021) दिया जाएगा। सरकार ने अभी बताया कि ITI और पॉलिटेक्निक के विद्यार्थियों को भी इस योजना का लाभ मिलेगा। इस योजना (Rajasthan Free Laptop Yojana 2021) का लाभ लेने वाले जो भी छात्र हैं वे अपनी अंतिम परीक्षा में 75% से अधिक अंक प्राप्त किए होंगे तो वे इस योजना के पात्र माने जायेंगे।

यह भी पढ़े: Nobel Prize 2021: चिकित्सा, रसायन और भौतिक विज्ञान के क्षेत्र में किसको और क्यों मिला है नोबेल पुरस्कार? इस पुरस्कार में दी जाने वाली 8.5 करोड़ की राशि कहाँ से आती है? नोबेल पुरस्कार का इतिहास क्या है?

Rajasthan Free Laptop Yojana 2021 के लिए सरकार ने तय किये है मानक

इस योजना के लिए छात्र ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और सरकार से मुफ्त लैपटॉप पा सकते हैं। राजस्थान सरकार द्वारा फ्री लैपटॉप (Rajasthan Free Laptop Yojana 2021) पाने के लिए कुछ मापदंड तैयार किए गए हैं जिसके अनुसार –

1. जो भी छात्र इस योजना के लिए आवेदन करते हैं वह राजस्थान राज्य के नागरिक होने चाहिए।

2. आवेदनकर्ता के परिवार की कुल वार्षिक आय ₹100000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।

3. आवेदक के माता-पिता कोई भी सरकारी नौकरी या कर्मचारी नहीं होने चाहिए।

4. आवेदक को अपनी परीक्षा में 75% से अधिक अंक प्राप्त होने जरूरी है।

5. इस योजना (Rajasthan Free Laptop Yojana 2021) के तहत कक्षा आठवीं, दसवीं और बारहवीं के छात्रों को निशुल्क लैपटॉप (Rajasthan Free Laptop Yojana 2021) दिया जाएगा।

यह भी पढ़े: Cataracts को बिना ऑपरेशन के ठीक करने के लिया तैयार हुई छर्रेनुमा इम्प्लांट, जाने ये Cataracts को कैसे करेगी ठीक।

इस Rajasthan Free Laptop Yojana 2021 के लिए कैसे करे आवेदन ?

राजस्थान सरकार के द्वारा मुफ्त लैपटॉप योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन के लिए हम आपको कुछ जरूरी स्टेप्स बताएंगे जिसकी सहायता से आप अपने आवेदन को कर सकते हैं। 

1. सबसे पहले छात्रों को राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिसके लिए उन्हें आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाना होगा।

2. अधिकारिक वेबसाइट पर जाएंगे तो सीधे आप होम पेज पर रीडायरेक्ट हो जाते हैं जहां पर इस योजना के आवेदन के लिए लिंक दिखाई देगा।

3. लिंक पर क्लिक करें उसके बाद आपको एक आवेदन फॉर्म दिखेगी 

4. आवेदन पत्र में सभी आवश्यक जानकारियों को सही तरीके से भरे।

5. आवेदन पत्र को सही और सत्य भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

6. सबमिट करने के बाद छात्र इस आवेदन पत्र का प्रिंट आउट निकाल कर भविष्य के इस्तेमाल के लिए रख सकते हैं। 

यह भी पढ़े: रावण (Arvind Trivedi) के निधन की खबर सुन दुखी हुए राम, बोले आज सबसे अच्छा मित्र चला गया, रावण के साथ बिताये अच्छे पलों को याद कर भावुक हुए राम।

4 thoughts on “Rajasthan Free Laptop Yojana 2021: इस योजना के लिए कैसे करे आवेदन? जाने कितने परसेंट अंक वालों को मिलेगा इस योजना का लाभ, सरकार ने तय किये मानक।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *