LPG CYLINDER PRICE : सरकार ने लोगों को दिया महंगाई का एक और झटका रसोई गैस के दामों में की भारी बढ़ोतरी।

2
78
LPG CYLINDER PRICE

एक तरफ देश के लोग कोरोना से लड़ रहे है तो दूसरी तरफ महंगाई से। कोरोना महामारी के बीच सरकार ने लोगों को महंगाई (LPG CYLINDER PRICE) का एक बड़ा झटका दिया है। मोदी सरकार एक तरफ उज्जवला योजना 2.0 के तहत रसोई कनेक्शन देने में लगी है। लेकिन दूसरी तरफ रसोई गैस के सिलेंडर के दामों (LPG CYLINDER PRICE) में बढ़ोतरी करती चली जा रही है। महीने के पहले दिन ही सरकार ने गैस सिलेंडर के दामों में बढ़ोतरी कर दिया है।

यह भी पढ़े: Afghanistan & Taliban: भारत और तालिबान के बीच हुई पहली औपचारिक बातचीत, जाने किन मुद्दे पर हुई चर्चा ।

हर राज्य में अलग – अलग होते है रसोई के दाम

हर महीने तेल कंपनियां एलपीजी सिलेंडरों के दामों की समीक्षा करती रहती हैं। इन गैस सिलेंडरों पर हर राज्यों में अलग-अलग टैक्स भी लगाया जाता है, जो राज्य के हिसाब से अलग-अलग होता है। अलग राज्यों में अलग-अलग टैक्स के वजह से एलपीजी के दाम अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग हो जाते हैं। देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने एलपीजी रसोई गैस के दामों में बढ़ोतरी (LPG CYLINDER PRICE) किया है।

LPG CYLINDER PRICE

25 रूपये हुआ है इजाफा (LPG CYLINDER PRICE)

इस बढ़ोतरी के मुताबिक 14.2 किलोग्राम वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में ₹25 का इजाफा कर दिया है जबकि 19 किलोग्राम कमर्शियल गैस सिलेंडर के दामों में ₹75 का बढ़ोतरी हुआ है। देश की राजधानी दिल्ली की बात करें तो 14.2 किलोग्राम वाले बिना सब्सिडी एलपीजी सिलेंडर ₹859.50 से बढ़कर 884.50 रूपये हो गया है जबकि चेन्नई में सिलेंडर के दाम ₹875.50 से बढ़कर ₹900.50 हो गया है।

यह भी पढ़े: UPCATET RESULT 2021 हुआ जारी, UG में पीलीभीत के मुनीर जबकि PG में कन्नौज की मोनिका ने किया टॉप।

कमर्शियल सिलेंडर में भी 75 रूपये की वृद्धि (LPG CYLINDER PRICE)

देश की राजधानी दिल्ली के कमर्शियल गैस सिलेंडर की बात करें तो अब 1693 रूपये में लोगों को कमर्शियल गैस सिलेंडर मिलेंगे। वहीं कोलकाता में सिलेंडर के दाम ₹1772 हो गए, जबकि मुंबई में ₹1628 है।

यह भी पढ़े: School Reopen : Yogi Adityanath ने रात्रि कर्फ्यू को लेकर दिया बड़ा आदेश , स्कूलों में रोज Sanitization कराने का दिया आदेश।

राहुल गाँधी ने सरकार पर कसा तंज

गैस सिलेंडर के दामों में वृद्धि (LPG CYLINDER PRICE) होने के बाद कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने सरकार पर तंज कसा है। मोदी सरकार पर तंज कसते हुए राहुल गांधी ने लिखा कि जनता को भूखे पेट सोने पर मजबूर करने वाला खुद मित्र छाया में सो रहा है। लेकिन अन्याय के खिलाफ देश एकजुट हो रहा है। राहुल गांधी ने सरकार पर तंज कसते हुए ट्वीट किया है।

यह भी पढ़े: महंगाई : चूल्हे के धुए ने कम, गैस सिलेंडर के दामों ने ज्यादा निकाले लोगों के आंसू , 73 रुपए महंगा हुआ गैस सिलेंडर।

राहुल गाँधी ने ट्वीट में दामों के बढ़ोतरी का दिखाया रिकॉर्ड

राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में किस महीने में दामों की कितनी वृद्धि हुई उसके हिसाब से उन्होंने 1 ट्वीट के माध्यम से लोगों को बताया। आपको बता दें सरकार मौजूदा समय में कुछ ग्राहकों को 1 वर्ष में 14.2 किलोग्राम के 12 सिलेंडर पर सब्सिडी देती है। इसके बावजूद अगर ग्राहक 12 सिलेंडर से ज्यादा कि सुविधा लेना चाहता है तो वह बाजार मूल्य पर ले सकता है।

यह भी पढ़े: NEET UG EXAM 2021 क्या होगी स्थगित ? परीक्षा स्थगित होने के सवाल पर NTA के DG ने जो कहा वो छात्रों को जानना चाहिए।

हर महीने होते है गैस सिलेंडर के दामों में वृद्धि (LPG CYLINDER PRICE)

आपको बता दें हर महीने गैस सिलेंडर के दाम बदलाव होता रहता है। गैस सिलेंडर के रामू को औसतन अंतरराष्ट्रीय बेंच मार्क और विदेशी विनियम दरों के बदलाव जैसे कुछ महत्वपूर्ण कारण है जो निर्धारित करते हैं।

यह भी पढ़े: साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेटो से संन्यास ले लिया है!