Modi Cabinet Meeting :पीएम पोषण योजना को मिली हरी झंडी, इस योजना के लिए खर्च होंगे 1.31 लाख करोड़ रुपए, मोदी के इस एक फैसले से पैदा होगी करीब 59 लाख नौकरी, जाने सरकार ने आज क्या-क्या लिए बड़े फैसले?

मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक (Modi Cabinet Meeting) हुई। मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक (Modi Cabinet Meeting) में कई बड़े और अहम फैसले लिए गए। इन सभी फैसलों के बारे में जानकारी केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और पीयूष गोयल ने दी है।

यह भी पढ़े: BANK HOLIDAY IN OCTOBER 2021: एक या दो दिन नहीं बल्कि पुरे 21 दिन बैंक अक्टूबर में रहेंगे बंद, छुट्टी की पूरी सूची देखे, जल्दी निपटा ले बैंक से जुड़े सारे काम।

Modi Cabinet Meeting में पीएम पोषण योजना को मिली मंजूरी – अनुराग ठाकुर

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक (Modi Cabinet Meeting) के बाद पीएम पोषण योजना को हरी झंडी दे दी गई है। इस योजना के अंतर्गत पूरे देश में 11.2 लाख सरकारी व सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में मिड-डे-मील दिया जाएगा। पीएम पोषण योजना 5 साल तक जारी रहेगी जिसके लिए करीब ₹1.31 लाख करोड़ खर्च सरकार की ओर से किए जाएंगे।

Modi Cabinet Meeting

मध्य्प्रदेश के नीचम रतलाम के बीच रेल लाइन को किया जाए डबल लाइन – Modi Cabinet meeting का फैसला

अनुराग ठाकुर ने बताया पीएम पोषण योजना में बाकी मिड डे मील योजना समाहित हो जाएगी। अनुराग ठाकुर ने कहा कि पीएम पोषण योजना राज्य सरकारों के सहयोग से चलेगी लेकिन इसमें अधिक योगदान केंद्र सरकार देगी। अनुराग ठाकुर ने बताया कि मध्यप्रदेश में नीमच रतलाम लाइन अभी भी सिंगल लाइन है। आज मंत्रिमंडल की हुई बैठक (Modi Cabinet Meeting) के बाद इस लाइन को डबल लाइन करने की मंजूरी भी दी गई है। इस लाइन को डबल लाइन करने में 133 किलोमीटर की दूरी होगी जिसके लिए लगभग 196 करोड रुपए खर्च किए जाएंगे। 

यह भी पढ़े: REET EXAM 2021 : 6 लाख रूपये की चप्पल के जरिये नक़ल करने की कोशिश, पकडे गए नकलची, जाने एक चप्पल की कीमत 6 लाख रूपये क्यों ?

गुजरात में भी रेल लाइन के लिए खर्च होगा 1080 करोड़ रूपये

इसके अलावा गुजरात में राजकोट कनालूस लाइन को भी डबल लाइन की जाएगी जिसके लिए 111 किलोमीटर लाइन बनाने के लिए करीब 1080 करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा। अनुराग ठाकुर ने कहा कि इन दोनों लाइनों के निर्माण के बाद उद्योगों को ज्यादा बल मिलेगा और सुनिश्चित किया गया है कि 3 साल में इन दोनों रेलवे लाइन के कामों को पूरा कर लिया जाए।

ECGC के निवेश को भी मिली मंजूरी, पैदा होगी 59 लाख नौकरी

इसके अलावा आज हुई कैबिनेट की बैठक (Modi Cabinet Meeting) के बाद ईसीजीसी लिमिटेड में ₹4,400 करोड़ के निवेश को भी मंजूरी दी गई। इस निवेश के अंतर्गत सिर्फ निर्यातकों को नहीं बल्कि बैंकों को भी मदद मिलेगा। ईसीजीसी लिमिटेड में निवेश के दौरान करीब 59 लाख नई नौकरियां पैदा होंगी।

यह भी पढ़े: UP SCHOLARSHIP के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, अब सिर्फ इन छात्रों को ही सरकार देंगी छात्रवृत्ति, इस बात का रखे ध्यान वरना हो जायेगे अपात्र।

अगले साल ECGC को शेयर बाजार में किया जा सकता है लिस्टिंग

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि कैबिनेट (Modi Cabinet Meeting) ने स्टॉक एक्सचेंज में आईपीओ के जरिए एक्सपोर्ट क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन लिमिटेड की मंजूरी दी है। पियूष गोयल के मुताबिक अगले साल ECGC को शेयर बाजार में लिस्टिंग किया जा सकता है। पीयूष गोयल से जब चीन से सेबों के आयात पर इंपोर्ट ड्यूटी हटाए जाने की सवाल पूछा गया तो पियूष गोयल ने कहा कि इस प्रकार का कोई भी फैसला आज की बैठक में नहीं लिया गया है यह पूरी तरह से आधारहीन है।

मुंबई के प्लेटफार्म का हो पुनर्विकास – पीएम मोदी

उन्होंने कहा कि कुछ लोगों का काम सिर्फ अफवाह फैलाना है। वही रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी ने मुंबई लोकल ट्रेन के संबंध में कहा कि प्लेटफार्म के पुनर्विकास किया जाए। इन स्टेशनों पर बेहतर तकनीकी और बेहतर सुविधाओं पर ध्यान दिया जाना चाहिए।

यह भी पढ़े:PM Digital Health Mission: देशवाशियों को पीएम मोदी ने दिया बड़ा तोहफा, जाने ये डिजिटल हेल्थ कार्ड क्या है? इन आसान 8 स्टेप्स से बनाये अपना हेल्थ कार्ड।

2 thoughts on “Modi Cabinet Meeting :पीएम पोषण योजना को मिली हरी झंडी, इस योजना के लिए खर्च होंगे 1.31 लाख करोड़ रुपए, मोदी के इस एक फैसले से पैदा होगी करीब 59 लाख नौकरी, जाने सरकार ने आज क्या-क्या लिए बड़े फैसले?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *