NEET PG Counselling 2021 पर सुप्रीम कोर्ट ने EWS – OBC आरक्षण पर फैसला नहीं आने तक लगाई रोक, सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को दिया आदेश।

1
556
NEET PG Counselling 2021

नीट पीजी (NEET PG Counselling 2021) के काउंसलिंग को सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को आदेश देते हुए इस प्रक्रिया को तब तक टालने का निर्देश दिया है जब तक कि सुप्रीम कोर्ट अखिल भारतीय कोटा में ओबीसी और ईडब्ल्यूएस आरक्षण आरंभ करने के केंद्र सरकार की वैधता पर फैसला नहीं कर पाता है।

यह भी पढ़े: UP Assembly Election 2022 के लिए सभी राजनितिक पार्टियों ने शुरू किया दावे और जुमले का खेल, भाजपा का बेहतर इलाज देने का वादा तो कांग्रेस का 10 लाख तक मुफ्त इलाज का ऐलान, किस पार्टी पर यकीन करे इंसान?

NEET PG Counselling 2021 पर सुप्रीम कोर्ट ने EWS OBC पर फैसला आने तक लगाई रोक

आपको बता दें 28 सितंबर को नीट पीजी (NEET PG Counselling 2021) का रिजल्ट घोषित किया गया था और इंडिविजुअल स्कोर कार्ड 9 अक्टूबर को जारी हुए थे। नेशनल एंट्रेंस कम एलिजिबिलिटी टेस्ट (NEET PG Counselling 2021) के 50% ऑल इंडिया कोटा के लिए 25 अक्टूबर को पहले काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू होने वाली थी। पहले राउंड की काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन के सभी प्रक्रियाओं को पूरा करने की आखिरी तारीख 29 अक्टूबर 2021 के दोपहर 12:00 बजे तक की ही थी। लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने ईडब्ल्यूएस – ओबीसी आरक्षण पर फैसला आने तक इस काउंसलिंग की सभी प्रक्रियाओं पर रोक लगा दी है।

यह भी पढ़े: Mann ki Baat Episode 82 में मोदी ने क्या दिया नया मन्त्र? सरदार पटेल, विरसा मुंडा और ड्रोन पर पीएम मोदी ने कही बड़ी बात।

फैसला नहीं आने तक NEET PG Counselling 2021 को रोकने का आदेश

वरिष्ठ अधिवक्ता अरविंद पी दातार के मुताबिक नीट पीजी काउंसलिंग (NEET PG Counselling 2021) का पूरा प्रोग्राम अनाउंस हो चुका है। सुप्रीम कोर्ट ने इस पूरे प्रोग्राम पर ध्यान देते हुए निर्देश दिया कि जब तक कोर्ट ईडब्ल्यूएस ओबीसी आरक्षण के इस मुद्दे पर कोई फैसला नहीं लेती तब तक काउंसलिंग की प्रक्रिया को आगे नहीं बढ़ाना चाहिए।

NEET PG Counselling 2021

NEET PG Counselling 2021 नहीं रोकी गयी तो छात्रों के लिए हो मुसीबत – SC

आपको बता दें न्यायमूर्ति डीवाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति वी वी नागरत्ना ने केंद्र सरकार की ओर से पेश किए गए एडिशनल सॉलिसिटर जनरल केएम नटराज की ओर से आश्वासन दिया गया जिसको दर्ज कर लिया गया है और यह माना गया कि अगर काउंसलिंग की प्रक्रिया (NEET PG Counselling 2021) को आगे बढ़ाया जाता है तो मेडिकल स्टूडेंट्स मुश्किलों में आ जाएंगे।

यह भी पढ़े: UP Scholarship 2021 के आवेदन की तिथि में हुआ बदलाव, अब 21 अक्टूबर नहीं बल्कि इतने दिन तक कर सकते है ऑनलाइन आवेदन।

बहुत जल्द जारी होगा NEET UG 2021 का रिजल्ट

आपको बता दें neet-ug का रिजल्ट 30 अक्टूबर तक जारी किया जा सकता है लेकिन अब तक neet-ug के रिजल्ट के जारी करने की तारीखों के बारे में किसी भी प्रकार की ऑफिशल अनाउंसमेंट नहीं की गई है। इस वर्ष नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट के लिए रिकॉर्ड 16.14 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था जिसमें से 95% छात्र इस परीक्षा में शामिल भी हुए थे। पूरे देश भर में इस नीट यूजी परीक्षा को 3800 केंद्रों पर आयोजित कराई गई थी। जिसके बाद सभी उम्मीदवार परीक्षा देने के उपरांत अपने रिजल्ट जारी होने का इंतजार कर रहे हैं। नीट यूजी 2021 का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जारी किया जाएगा जिसके जरिए छात्र अपने रिजल्ट को देख सकते हैं।

यह भी पढ़े: Nobel Prize 2021: चिकित्सा, रसायन और भौतिक विज्ञान के क्षेत्र में किसको और क्यों मिला है नोबेल पुरस्कार? इस पुरस्कार में दी जाने वाली 8.5 करोड़ की राशि कहाँ से आती है? नोबेल पुरस्कार का इतिहास क्या है?