UP Free Laptop Yojana 2021 जाने क्या है? इस योजना का लाभ छात्रों को कैसे मिलेगा? इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत, 5 आसान स्टेप्स से करे ऑनलाइन आवेदन।

तकनीकी के विकास एवं शिक्षा के महत्व को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2021 (UP Free Laptop Yojana 2021) का शुभारंभ कर रही है। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के सभी मेधावी छात्राओं और छात्रों को लैपटॉप वितरण किया जाएगा। इस योजना के तहत सभी छात्र-छात्राओं को लैपटॉप निशुल्क प्रदान किया जाएगा।

यह भी पढ़े: 1 October से बैंकिंग सिस्टम समेत हो रहे है 6 बड़े बदलाव, इन सभी बदलावों का असर सीधे आपकी जेब पर होने वाला है, जाने इन बदलावों के बारे में।

UP Free Laptop Yojana 2021 के लिए करे आवेदन

आपको बता दें उत्तर प्रदेश में फ्री लैपटॉप वितरण योजना (UP Free Laptop Yojana 2021) के मुताबिक जो छात्र उत्तर प्रदेश राज्य के दसवीं और बारहवीं की पास हुए हैं और उनके पत्रता के अनुसार उन्हें लैपटॉप दिया जाएगा। जो भी छात्र इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं वह यूपी गवर्नमेंट के द्वारा निर्धारित ऑफिशियल वेबसाइट https://up.gov.in/ के माध्यम से यूपी फ्री लैपटॉप स्कीम ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के माध्यम से कर सकते हैं।

UP Free Laptop Yojana 2021

UP Free Laptop Yojana 2021 से 1 करोड़ लाभार्थी होंगे लाभान्वित

उत्तर प्रदेश के सरकार के द्वारा इस योजना का नाम उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप वितरण योजना (UP Free Laptop Yojana 2021) रखा गया है जो कि उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा योजना चलाई गई है। इस योजना के तहत करीब एक करोड़ लाभार्थी लाभान्वित होंगे। इस योजना का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया जाएगा। यह योजना राज्य स्तरीय योजना है। फ्री लैपटॉप योजना 2021 के मुताबिक प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा मुफ्त टेबलेट प्रदान किया जाएगा।

यह भी पढ़े:Supreme Court ने कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसानों को लगाई फटकार, राष्ट्रीय राज्यमार्ग को बंद कर आम लोगों को परेशान करना उचित नहीं, सरकार जल्द निकाले समाधान।

UP Free Laptop Yojana 2021 का लाभ लेने वाले छात्रों के कम कम से 70% होने चाहिए मार्क्स

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री लैपटॉप योजना (UP Free Laptop Yojana 2021) के अंतर्गत राज्य के छात्र छात्राओं की तकनिकी चिंता को देखते हुए सरकार ने इस योजना का शुभारंभ किया है। उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा उन छात्रों को फ्री लैपटॉप दिया जाएगा जो उत्तर प्रदेश के दसवीं और बारहवीं के छात्र है। इस लैपटॉप योजना का लाभ उठाने के लिए छात्र-छात्राओं के पास कम से कम 65 से 70% तक के अंक होने चाहिए। इस योजना का लाभ उठाने वाले छात्रों की पात्रता 10वीं या 12वीं पास होनी चाहिए।

UP Free Laptop Yojana 2021 के आवेदन के इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत

इस योजना का लाभ उठाने के लिए छात्र छात्राओं के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज की आवश्यकता पड़ेगी। इस योजना का लाभ लेने के लिए छात्रों को इन दस्तावेजों को बनवाने होंगे जिसमें –

1. शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र

2. पहचान पत्र

3. जाति प्रमाण पत्र

4. निवास प्रमाण पत्र

5. आय प्रमाण पत्र

6. जन्मतिथि प्रमाण पत्र

7. पासपोर्ट साइज फोटो

8. मोबाइल नंबर और

9. बैंक खाता विवरण 

यह भी पढ़े: PM Digital Health Mission: देशवाशियों को पीएम मोदी ने दिया बड़ा तोहफा, जाने ये डिजिटल हेल्थ कार्ड क्या है? इन आसान 8 स्टेप्स से बनाये अपना हेल्थ कार्ड।

कैसे होगा UP Free Laptop Yojana 2021 का आवेदन ?

इस योजना की घोषणा 19/08/2021 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा की गई थी। इस योजना के लिए आवेदन और अंतिम तिथि का ऐलान अभी तक नहीं हुआ है। अगर आप इसको ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको यूपी फ्री लैपटॉप स्कीम ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा। उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना के आवेदन प्रस्तुत करने वाले उत्तर प्रदेश राज्य के मूल निवासी यूपी गवर्नमेंट की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए आवेदन कर सकते हैं।

1. आपको यूपी गवर्नमेंट की वेबसाइट https://up.gov.in/ पर ऑनलाइन फॉर्म के ऑप्शन को क्लिक करना होगा।

2. इसके बाद आप के मुख्य पृष्ठ पर फ्री लैपटॉप योजना ऑनलाइन फॉर्म का लिंक मिलेगा जिसको क्लिक करना होगा।

3. इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नई पेज खुलकर आएगी जिसमें आपके सामने आवेदन फॉर्म होगा जिस को सही भरने होंगे।

4. अंत में इस फॉर्म को सही-सही भरने के बाद सबमिट करना होगा।

5. सबमिट करने के बाद आप इस योजना के फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल सकते है।

यह भी पढ़े: MS Dhoni के फैंस को लग सकता है बड़ा झटका, इस सीजन के बाद धोनी IPL को बोल देंगे अलविदा, सामने आयी बड़ी वजह।

9 thoughts on “UP Free Laptop Yojana 2021 जाने क्या है? इस योजना का लाभ छात्रों को कैसे मिलेगा? इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत, 5 आसान स्टेप्स से करे ऑनलाइन आवेदन।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *