उत्तर प्रदेश B.Ed 2021 परीक्षा की तारीख का हुआ ऐलान,पुरे प्रदेश में होंगे 14 परीक्षा केंद्र ।

कोरोना के चलते हुई थी परीक्षा स्थगित

उत्तर प्रदेश B.Ed 2021 की तारीख का ऐलान लखनऊ यूनिवर्सिटी ने कर दिया है। UP B.Ed परीक्षा का आयोजन पहले 19 मई को आयोजित होनी थी। कोरोना वायरस के चलते इस परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था। यूपी बीएड परीक्षा का आयोजन इस बार लखनऊ यूनिवर्सिटी के हाथों में है।

यह भी पढ़े : आज जारी होंगे मिजोरम बोर्ड कक्षा 12वीं के रिजल्ट, ऐसे देखे अपना रिजल्ट !

18 जुलाई को होगी परीक्षा

इस परीक्षा की नई तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। UP B.Ed 2021 की परीक्षा 18 जुलाई को कराई जाएगी। जिन भी अभ्यर्थियों ने यूपी बीएड परीक्षा के लिए अपना आवेदन किया है वह इस lkouniv.ac.in वेबसाइट की सहायता से विस्तृत जानकारी ले सकते हैं।

यह भी पढ़े : ट्वीटर और सरकार के बीच तनातनी बढ़ी, कंपनी के अधिकारी ने दर्ज कराया अपना बयान।

उत्तर प्रदेश B.Ed 2021 की परीक्षा में होंगे 14 परीक्षा केंद्र

उत्तर प्रदेश B.Ed 2021 की परीक्षा को संचालित कराने के लिए पूरे प्रदेश में 14 सेंटर बनाए गए हैं। यह 14 सेंटर जौनपुर, आगरा ,मुरादाबाद, अलीगढ़, मेरठ, बरेली, इलाहाबाद, लखनऊ, कानपुर, गोरखपुर, फैजाबाद, वाराणसी, झांसी, है।

यह भी पढ़े : भाजपा के सवाल पर कांग्रेस का जवाब : कहा सोनिया गांधी ने कोविशील्ड के लगवाए हैं दोनों डोज, जाने क्या है पूरा मामला?

उत्तर प्रदेश B.Ed 2021 की परीक्षा में देने होंगे 2 पेपर

इस परीक्षा के दो पेपर होंगे। जिसमें पेपर -1 में भाषा और सामान्य ज्ञान के प्रश्न होंगे, जबकि paper-2 में अभ्यार्थियों की सामान्य योग्यता और विषय से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक पेपर में 200 अंकों के 100 प्रश्न होंगे और प्रत्येक पेपर की अवधि 3 घंटे निर्धारित की गई है। गलत उत्तर देने पर 1/3 अंक काटे जाएंगे।

यह भी पढ़े : भारत vs न्यूजीलैंड WTC फाइनल मुकाबला 2021

यूपी बीएड 2021 की परीक्षा को पास करने के बाद उम्मीदवार राज्य के विभिन्न विश्वविद्यालयों में प्रवेश ले पाएंगे। उत्तर प्रदेश में फिलहाल कोरोना के मामले अभी कण्ट्रोल में इसलिए अब धीरे – धीरे सभी परीक्षाओं का आयोजन सरकार फिर से करवाना आरम्भ कर रही है जिससे छात्रों के जीवन पर ज्यादा असर न हो। 

यह भी पढ़े : राम मंदिर की जमीन ख़रीदारी में हुआ बड़ा घोटाला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *