School Reopen : Yogi Adityanath ने रात्रि कर्फ्यू को लेकर दिया बड़ा आदेश , स्कूलों में रोज Sanitization कराने का दिया आदेश।

2
2
Firozabad

कल 1 सितंबर से उत्तर प्रदेश में कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के स्कूल खुल रहे हैं। कक्षा 1 से 5 तक के स्कूल को खोलने से पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री Yogi Adityanath ने अपनी टीम 9 के साथ एक बैठक की। मुख्यमंत्री ने इस बैठक में कोरोना प्रोटोकॉल का पूरा पालन करने और ध्यान रखने के सख्त निर्देश दिए। 

यह भी पढ़े: UP Assembly Election 2022 से पहले प्रियंका गाँधी ने बनाया नया फार्मूला, क्या यह फार्मूला दिलाएगा उत्तर प्रदेश में सत्ता ?

स्कूलों में हर दिन Sanitization का कार्य कराया जाए – Yogi Adityanath

मुख्यमंत्री ने कहा की स्कूलों में हर दिन स्वच्छता और Sanitization का कार्य होना चाहिए। मुख्यमंत्री Yogi Adityanath के मुताबिक स्कूलों में पठन-पाठन के कार्यों के साथ-साथ बच्चों की सुरक्षा पर भी पूरा ध्यान देना होगा। Yogi Adityanath ने इस बैठक में अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, संवर्ग के स्कूल या कॉलेजों के छात्र – छात्राओं को देय छात्रवृत्ति का भुगतान समयबद्ध ढंग से करने का भी आदेश दिया है। योगी आदित्यनाथ के मुताबिक छात्रवृत्ति विद्यार्थियों के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता हैं। योगी आदित्यनाथ के मुताबिक किसी भी छात्र के छात्रवृत्ति के भुगतान में विलंब नहीं होना चाहिए। मुख्यमंत्री ने आदेश दिया कि छात्रवृत्ति वितरण की स्थिति की समीक्षा करने के बाद मुख्यमंत्री कार्यालय को अवगत कराना होगा।

बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करे जल शक्ति मंत्री – Yogi Adityanath

Yogi Adityanath ने कहा की पूर्वी उत्तर प्रदेश के जनपदों में बाढ़/अतिवृष्टि की समस्या है। बूढ़ी राप्ती के साथ साथ राप्ती नदी अपने उफान पर है। योगी ने कहा की आज ही जल शक्ति मंत्री प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर राहत एवं बचाव कार्य का निरीक्षण करें। मुख्यमंत्री Yogi Adityanath ने कहा की इन इलाकों में प्रभावित लोगों के लिए खाद्य पदार्थ उपलब्ध करने का कार्य सुनिश्चित किया जाना चाहिए। प्रभावित लोगों के हर जरूरत का विशेष ध्यान रखें।

यह भी पढ़े: NEET UG EXAM 2021 क्या होगी स्थगित ? परीक्षा स्थगित होने के सवाल पर NTA के DG ने जो कहा वो छात्रों को जानना चाहिए।

कोरोना की दूसरी लहर है समान्य – Yogi Adityanath 

मुख्यमंत्री Yogi Adityanath के मुताबिक लगातार कोशिशों के बाद उत्तर प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर अब नियंत्रण में है। तमाम कोशिशों के बाद संक्रमण दर न्यूनतम हो गया है। योगी आदित्यनाथ ने इस बैठक में कहा कि प्रदेश के 23 जनपदों में एक्टिव केस के मामले अब  शून्य हो चुके हैं। प्रदेश में बीते 24 घंटे में 1,73,419 सैंपल की टेस्टिंग की गई है जिसमें 65 जिलों में एक भी नए मरीज नहीं मिले है। प्रदेश में बीते 24 घंटे में 19 संक्रमित मामले मिले जबकि 74 लोग डिस्चार्ज हुए। उत्तर प्रदेश की बात करें तो कुल एक्टिव किसके संख्या अभी भी 256 है। प्रदेश में रिकवरी दर 98.6% है।

Yogi Adityanath

रात्रि कर्फ्यू को ज्यादा प्रभावी बनाने पर जोर देना होगा

योगी आदित्यनाथ ने कर्फ्यू के दौरान कुछ कड़े प्रतिबंध लगाने का निर्देश दिए है। मुख्यमंत्री ने कहा कि विभिन्न राज्यों में कोरोना के मामले फिर से बढ़ने लगे हैं इसलिए हमें अब सावधान रहने की जरूरत है। हमें सावधान रहने के साथ-साथ कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करना है। मुख्यमंत्री ने कहा कि रात 10:00 बजे के बाद रात्रि कालीन कर्फ्यू को ज्यादा प्रभावी बनाया जाए तथा रात 10:00 बजे तक सभी दुकानों और बाजारों को हर हाल में बंद कराना आवश्यक है।

यह भी पढ़े: साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेटो से संन्यास ले लिया है!

रात 10 के बाद अनावश्यक कोई सड़क पर न घूमें – Yogi Adityanath

मुख्यमंत्री ने कहा कि रात 10:00 बजे के बाद अनावश्यक सड़कों पर घूमने वाले लोगों पर भी कार्यवाही करें। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मुताबिक रात 10:00 बजे से कुछ समय पहले पुलिस सायरन या लाउडस्पीकर के माध्यम से सभी लोगों को बाजार से घर 10:00 बजे से पहले जाने की अपील करें। रात 10:00 बजे के बाद कोई भी व्यक्ति अनावश्यक सड़कों पर नहीं घूमेंगे। आनावश्यक सड़कों पर घूमने वाले लोगों के ऊपर पुलिस नजर रखेगी और उन्हें कार्यवाही के तहत दंड दिया जाएगा।

यह भी पढ़े: पोर्नोग्राफी केस के बाद राज कुंद्रा से रिश्ता तोड़ देंगी शिल्पा शेट्टी?