UPCATET RESULT 2021 हुआ जारी, UG में पीलीभीत के मुनीर जबकि PG में कन्नौज की मोनिका ने किया टॉप।

यूपी कैटेट की परीक्षा (UPCATET RESULT 2021) कराने की जिम्मेदारी इस बार मेरठ के सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि विश्वविद्यालय को दी गई थी। सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि विश्वविद्यालय आज यूपी कैटेट 2021 के प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट (UPCATET RESULT 2021) जारी कर दिया।

UPCATET RESULT 2021

यह भी पढ़े: School Reopen : Yogi Adityanath ने रात्रि कर्फ्यू को लेकर दिया बड़ा आदेश , स्कूलों में रोज Sanitization कराने का दिया आदेश।

कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही ने जारी किया UPCATET RESULT 2021

UPCATET परीक्षा का रिजल्ट (UPCATET RESULT 2021) जब जारी किया गया उस समय उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही तथा बांदा कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति और सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉक्टर आरके मित्तल मौजूद रहे। UPCATET की परीक्षा के लिए 1 मई 2021 तक आवेदन की गई थी। कोरोना के चलते परीक्षा की तिथियों में बदलाव भी हुए। कोरोना की दूसरी लहर सामान्य होने के बाद UPCATET 2021 की परीक्षा (UPCATET RESULT 2021) को 12 और 13 अगस्त को संपन्न कराई गई थी।

यह भी पढ़े: Afghanistan & Taliban: भारत और तालिबान के बीच हुई पहली औपचारिक बातचीत, जाने किन मुद्दे पर हुई चर्चा ।

UPCATET RESULT 2021 में किसने किया टॉप ?

यूजी पाठ्यक्रम के लिए हुई प्रवेश परीक्षा में पीलीभीत के मुनीर अनवर ने टॉप किया है, जबकि सुल्तानपुर के स्वपनिल वर्मा दूसरे स्थान पर रहे। यूजी पाठ्यक्रम में बस्ती जिले के अनुराग श्रीवास्तव ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है। पीजी पाठ्यक्रमों की बात करें तो इस प्रवेश परीक्षा में कन्नौज की रहने वाली मोनिका वर्मा ने टॉप किया है। जबकि दूसरे स्थान पर कानपुर की सृष्टि सिंह ने बाजी मारी है। वहीं तीसरे स्थान पर लखनऊ की श्रेया सिंंह ने अपना नाम दर्ज किया है।

UPCATET RESULT 2021

यह भी पढ़े: महंगाई : चूल्हे के धुए ने कम, गैस सिलेंडर के दामों ने ज्यादा निकाले लोगों के आंसू , 73 रुपए महंगा हुआ गैस सिलेंडर।

UPCATET RESULT 2021 अपने निर्धारित समय पर हुआ घोषित

सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ आरके मित्तल ने बताया UPCATET की परीक्षा उत्तर प्रदेश के 8 जिलों में आयोजित कराई गई थी। इस UPCATET के परीक्षा परिणाम (UPCATET RESULT 2021) जारी करने की तिथि पहले ही निर्धारित कर दी गई थी और अपने निर्धारित समय पर ही इसके परिणाम को आज 31 अगस्त को घोषित कर दिया गया।

छात्राओं का रुझान अब कृषि शिक्षा के तरफ बढ़ा है – कुलपति आरके मित्तल

कुलपति ने बताया की छात्राओं का रुझान अब कृषि शिक्षा की तरफ बढ़ रहा है। इस बार UPCATET की परीक्षा मेरठ, बनारस, कानपुर, अयोध्या, आगरा, बरेली, लखनऊ, बांदा आदि समेत जिलों के 28 केंद्रों पर आयोजित की गई थी। इस बार UPCATET की परीक्षा के लिए 2 नए केंद्र बनाए गए थे।

यह भी पढ़े: PTN SPECIAL: क्या सरकार CORONA VACCINE को अनिवार्य कर सकती है? देश का कानून क्या कहता है? क्या है आपका अधिकार?

दो पालियों में आयोजित हुई थी यह परीक्षा

विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ बीआर सिंह के मुताबिक इस बार UPCATET में करीब 18000 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। यह परीक्षा 12 अगस्त को सुबह 9:00 बजे से 12:00 बजे तक पहली पाली में संपन्न हुई थी। जबकि 13 अगस्त को 9:00 बजे से 12:00 बजे तक पहली पाली और दूसरी पाली 3:00 से 5:00 तक दो पालियों में आयोजन कराया गया था।

यह भी पढ़े: पोर्नोग्राफी केस के बाद राज कुंद्रा से रिश्ता तोड़ देंगी शिल्पा शेट्टी?

कुछ खास दिशा निर्देश हुए थे जारी

UPCATET की परीक्षा के दौरान कोरोना के सभी नियमों और गाइडलाइंस का पालन हुआ था। इस बार परीक्षा को लेकर कृषि विश्वविद्यालय मेरठ कुछ दिशा-निर्देश भी जारी किए थे। परीक्षा के दौरान छात्रों को हाफ शर्ट और स्लिपर में आने के निर्देश दिए गए थे जबकि छात्राएं बिना बटन का टॉप, स्लिपर पहन कर आए ऐसे दिशा निर्देश जारी किया गया था।

यह भी पढ़े: Mann ki baat : हुनरमंद आज के विश्वकर्मा है, “सब खेलें सब खिलें” का पीएम मोदी ने दिया नया नारा, जाने मन की बात से जुडी अहम बातें।

3 thoughts on “UPCATET RESULT 2021 हुआ जारी, UG में पीलीभीत के मुनीर जबकि PG में कन्नौज की मोनिका ने किया टॉप।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *