UTTAR PRADESH में कोरोना लॉकडाउन से जुडी जारी हुई नई दिशा निर्देश, जाने क्या – क्या हुआ है बदलाव ?

UTTAR PRADESH में कोरोना कि स्थिति अनियंत्रित हो चुकी है। कोरोना की स्थिति को देखते हुए UTTAR PRADESH सरकार ने आज बड़ा फैसला किया है। उत्तर प्रदेश सरकार ने पूरे प्रदेश में शनिवार और रविवार के लॉकडाउन में से शनिवार के दिन का लॉकडाउन खत्म कर दिया है। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देशों के अनुसार अब प्रदेश में सोमवार से शनिवार की सुबह 8:00 बजे से रात 10:00 बजे तक कोई भी पाबंदी नहीं लगाई जायेंगे। हालांकि आगे अभी लिखा गया छूट के दौरान कोरोना प्रोटोकाल का पालन जरूर किया जाए।

यह भी पढ़े: NEET PG 2021 का जारी हुआ काउंसलिंग का शेड्यूल, जाने कब शुरू होगा आवेदन।

इस छूट के दौरान कोरोना के सभी नियमों का पालन करना होगा अनिवार्य

सरकार द्वारा जारी आदेशों के मुताबिक मास्क पहनना, 2 गज की दूरी का पालन करना पहले की तरह से ही किया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने अफसरों को निर्देश देते हुए कहा प्रत्येक का स्थान पर एक दिशा में प्रत्येक हालात में कोरोना प्रोटोकॉल का अनुपालन अवश्य कराया जाए। कहीं भी अनावश्यक भीड़ इकट्ठा न हो, पुलिस पेट्रोलिंग अपने जारी रखें।

UTTAR PRADESH
YOGI ADITYNATH

UTTAR PRADESH में पॉजिटिविटी दर 0.01 जबकि रिकवरी दर 98.6 है।

बता देना बुधवार को टीम के साथ प्रदेश में कोरोना की स्थिति पर समीक्षा करते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर कंट्रोल में है जनपद अलीगढ़, चित्रकूट, अमेठी, फिरोजाबाद, एटा, गोंडा, कासगंज, हाथरस, प्रतापगढ़, पीलीभीत, शामली और सोनभद्र में एक भी मरीज नहीं है। ये सभी जनपद आज कोरोना से मुक्त हो गए हैं। उत्तर प्रदेश में औसतन हर दिन ढाई लाख से अधिक टेस्ट किए जा रहे हैं। प्रदेश में पॉजिटिविटी 0.01 बनी हुई है और रिकवरी 98.6 हो चुकी है।

यह भी पढ़े:उज्वला योजना 2.0 (UJJWALA YOJNA 2.0) हुआ लांच, पीएम मोदी ने किया बड़ा ऐलान, सिर्फ इन कागजातों से आप उठा सकते हैं योजना का लाभ।

UTTAR PRADESH के बीते 24 घंटे के क्या कहते है आकड़े?

24 घंटे में 2,39,909 सैंपल की जांच हुई है। 59 जिलों में से एक भी मामला सामने नहीं आया है जबकि 16 जनपदों में मरीज पाए गए। UTTAR PRADESH में इस समय कोरोना के एक्टिव केस की संख्या 505 है। योगी आदित्यनाथ का कहा कोरोना की दूसरी लहर पर नियंत्रित करना सिर्फ और सिर्फ टेस्टिंग, ट्रेसिंगऔर तुरंत ट्रीटमेंट के वजह से ही हो पाया है। UTTAR PRADESH में अब तक 6,81,37,752 कोरोना के सैंपल की जांच की जा चुकी है। 24 घंटे में हुए टेस्टिंग से 27 नए मरीजों की पुष्टि हुई जबकि 63 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए है। UTTAR PRADESH में अब तक 16,85,555 मरीज कोरोना से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं।

UTTAR PRADESH

UTTAR  PRADESH में टीकाकरण का क्या है हाल ?

UTTAR PRADESH में अगर वैक्सीनेशन के आंकड़ों की बात करें तो प्रदेश में अब तक 5.5 करोड वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी है। टीकाकरण प्रदेश में सुचारू रूप से जारी है। UTTAR PRADESH एक ऐसा मात्र राज्य में अब तक 5 करोड़ 30 लाख 52 हजार से अधिक वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी है। 4 करोड़ 60 लाख 33 हजार से अधिक लोगों ने वैक्सीन की एक डोज लगवाई है।

यह भी पढ़े: LOK – SABHA में उम्मीद के मुताबिक काम नहीं हुआ, फिर अनिश्चित काल के लिए क्यों हुआ स्थगित ?

UTTAR PRADESH में शनिवार को सिर्फ दूसरी डोज लगेगी

पूरे प्रदेश में 86 लाख से अधिक लोग कोरोना की दूसरी डोज लगवा चुके है। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्थिति को और बेहतर करने की जरूरत है और कोई टीके की दूसरी खुराक समय पर मिलना सभी को सुनिश्चित कराया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि जो लोग दूसरी डोज लगवाने वाले हैं उनसे संवाद संपर्क किया जाए। उत्तर प्रदेश में शनिवार के दिन सिर्फ दूसरी डोज ही लगाई जाएगी।

UTTAR PRADESH में 15 अगस्त के बाद खुल रहे है शिक्षण संस्थान

उत्तर प्रदेश में अगर शिक्षा के बारे में बात करें तो UTTAR PRADESH में स्वतंत्रता दिवस के बाद माध्यमिक, उच्च प्राविधिक और व्यवसाय शिक्षण संस्थानों में भौतिक रूप से अध्ययन का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। 18 वर्ष से अधिक विद्यार्थियों के टीकाकरण के लिए विश्वविद्यालय स्कूल व कालेज परिसर में ही टीकाकरण शिविर लगाए जाएंगे। राज्य स्तरीय स्वास्थ्य विशेषज्ञ सलाहकार समिति के अनुशासन के अनुरूप स्वतंत्रता दिवस के बाद स्कूलों को 50 फ़ीसदी क्षमता के साथ खुलने की तैयारी है। कक्षाएं दो पारियों में संचालित होंगी और इसमें कोरोना के सभी प्रोटोकाल का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

यह भी पढ़े:SUPRIME COURT ने क्लिनिकल ट्रायल के आंकड़े पर जताई चिंता, कहा सामने आने चाहिए आंकड़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *