7 सितम्बर को Shikshak Parv 2021 के अवसर पर पीएम मोदी छात्रों और शिक्षकों को देंगे खास तोहफा, जाने आपको क्या होगा लाभ ! 

7 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिक्षकों के सम्मान और उनके योगदान के लिए शिक्षक पर्व (Shikshak Parv 2021) मनाने जा रहे हैं। इस शिक्षक पर्व (Shikshak Parv 2021) के अवसर पर शिक्षा के क्षेत्र में शिक्षकों, छात्रों और अन्य हितधारकों को प्रधानमंत्री मोदी सम्बोधित करेंगे।

यह भी पढ़े: Nipah Virus Infection : निपाह वायरस पर ANI ने दी गलत खबर, तमिलनाडु में मिला निपाह वायरस की क्या है सच्चाई ?

Shikshak Parv 2021 के अवसर पर पीएम मोदी देंगे खास तोहफा 

अधिकारियों के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी इस शिक्षक पर्व (Shikshak Parv 2021) के अवसर पर 5 पहलों का भी शुभारंभ करेंगे। इन 5 पहलों में इंडियन साइन लैंग्वेज यानी भारतीय सांकेतिक भाषा का 10,000 शब्दों का शब्दकोश शामिल है, जबकि दृष्टिबाधितों के लिए बोलने वाली किताबें (audio Book) सीबीएससी का स्कूल गुणवत्ता मूल्यांकन और मान्यता ढांचा आदि शामिल होंगे।

Shikshak Parv 2021

Shikshak Parv 2021 के अवसर पर विद्यांजलि पोर्टल की होगी शुरुआत 

इनके अलावा पीएम मोदी निपुण भारत के लिए निष्ठा, शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम और विद्यालय विकास के लिए शिक्षा स्वयंसेवकों, दाताओं और सीएसआर योगदानकर्ताओं के सुविधा हेतु विद्यांजलि पोर्टल का भी शुभारंभ 7 सितंबर को शिक्षक पर्व (Shikshak Parv 2021) के अवसर पर करने वाले हैं।

यह भी पढ़े: उत्तर प्रदेश में बच्चों की मौत पर Akhilesh Yadav ने योगी सरकार ने कसा तंज, कहा बच्चों को तो बचा ले सरकार।

5 सितम्बर से 17 सितम्बर तक मनाया जाएगा Shikshak Parv 2021

आपको बता दें इस साल केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय शिक्षकों के बहुमूल्य योगदान को मान्यता देने के लिए तथा राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को एक अहम कदम और देश के पूर्व राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती यानी 5 सितंबर (शिक्षक दिवस) से लेकर 17 सितंबर तक Shikshak Parv 2021 के तौर पर मनाया जा रहा है।

शिक्षकों को राष्ट्रपति देंगे राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार

शिक्षा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया 5 सितंबर को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा कोविड-19 स्थिति के कारण एक वेबिनार के माध्यम से शिक्षकों को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार प्रदान भी किया। वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक यह पुरस्कार प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत मेधावी शिक्षकों को सार्वजनिक मान्यता और उनको सम्मान प्रदान करने के लिए दिया गया।

यह भी पढ़े: Rakesh Tikait in Kisan Mahapanchayat : वोट की चोट और अपने ट्रैक्टर को तैयार रखना, राकेश टिकैत के इस बयान का क्या है मतलब ?

1958 में हुई थी राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार की शुरुआत

वरिष्ठ अधिकारी ने बताया 1958 में पहली बार युवाओं के दिमाग के साथ-साथ भविष्य को आकार देने में शिक्षकों की वरिष्ठता और प्रतिबद्धता को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार को शुरू किया गया था। इस बार 2021 में जिला, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर तीन स्तरीय चयन प्रक्रिया होने के बाद ऑनलाइन स्व नामांकन प्रक्रिया का पालन हुआ है। जिसमें से 44 पुरस्कार विजेता शामिल होंगे और इनके ऊपर वृत्तचित्र फिल्म भी दिखाई जाएगी।

11 बजे पीएम शुरू करेंगे Shikshak Parv 2021

7 सितंबर को सुबह 11:00 बजे प्रधानमंत्री मोदी शिक्षकों, छात्रों और अभिभावकों एवं शिक्षा से जुड़े हितधारकों को भी संबोधित कर रहे हैं। पीएम मोदी 7 सितंबर यानी शिक्षक पर्व (Shikshak Parv 2021) के अवसर पर स्कूली शिक्षा विभाग की पांच पहलों की भी शुरुआत करने वाले हैं। इस पूरे कार्यक्रम में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी, सुभाष सरकार और राजन कुमार रंजन शामिल होंगे।

यह भी पढ़े: कोरोना वायरस के बीच आया खरतनाक Nipah Virus का खतरा, जाने इसके लक्षण और बचने के उपाय।

0 thoughts on “7 सितम्बर को Shikshak Parv 2021 के अवसर पर पीएम मोदी छात्रों और शिक्षकों को देंगे खास तोहफा, जाने आपको क्या होगा लाभ ! 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *