CoWin Global Conclave 2021 : पीएम मोदी ने कहा विश्व के लिए चुनौती है कोरोना महामारी।

0
35
CoWin Global Conclave 2021

5 जुलाई यानी कि सोमवार को प्रधानमंत्री मोदी ने CoWin Global Conclave 2021 को संबोधित किया। पीएम मोदी ने इस संबोधन के दौरान कहा कोरोना महामारी दुनिया के लिए चुनौती है। उन्होंने कहा कि इस कोरोना महामारी की लड़ाई कोई भी देश अकेले नहीं लड़ सकता है।

यह भी पढ़े:  ICMR की स्टडी में हुआ खुलासा: 16% में Covishiled Vaccine की दोनों डोज के बाद भी Delta Varient के खिलाफ नहीं बनी एंटीबॉडी।

कोरोना महामारी में टेक्नोलॉजी का है अहम योगदान

पीएम मोदी ने इस संबोधन के दौरान कहा इस महामारी से सफलतापूर्वक लड़ाई लड़ने के लिए सबसे अच्छी उम्मीद टीकाकरण है और शुरुआत से ही हमने टीकाकरण की रणनीति की योजना बनाई तथा पूरी तरह से डिजिटल दृष्टिकोण अपनाने का निर्णय लिया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में टेक्नोलॉजी का अहम योगदान है। उन्होंने कहा कि यह सौभाग्य है की सॉफ्टवेयर एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें किसी भी प्रकार की संसाधनों की कमी नहीं है।

यह भी पढ़े:  SBI clerk prelims 2021 का एडमिट कार्ड हुआ जारी, ऐसे करें डाउनलोड।

उन्होंने कहा हमने तकनीकी रूप से संभव होते ही कोविड ट्रेसिंग और ट्रैकिंग ऐप को ओपन सोर्स बनाने का फैसला किया। पीएम मोदी ने हर बार की तरह इस बार भी कहा कि 100 साल में ऐसी कोई महामारी नहीं आई। मोदी ने कहा कि अनुभवों से पता चलता है कि कोई राष्ट्र चाहे कितना भी शक्तिशाली क्यों ना हो इस तरह की चुनौती को अकेले हल नहीं कर सकता। CoWin Global Conclave 2021 के संबोधन के दौरान मोदी ने कहा भारतीय सभ्यता पूरे विश्व को एक परिवार मानती है। इस महामारी के दौरान बहुत से लोगों ने इसका अहसास भी कराया।

यह भी पढ़े:  मिले सुर मेरा तुम्हारा : शिवसेना और बीजेपी के राहे अलग मगर, दोस्ती कायम।

बहुत जल्द CoWin होगा ओपन सोर्स

हमारी तकनीकी प्लेटफार्म जिसको हम CoWin कहते हैं उसको ओपन सोर्स बनाने के लिए तैयार किया जा रहा है। इससे पहले नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के सीईओ डॉ. आरएस शर्मा ने बताया था कि मेक्सिको, पनामास, नाइजीरिया, युगांडा समेत 50 देशों ने कोविन प्लेटफार्म का उपयोग करने में रुचि दिखाई है। भारत ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर को मुफ्त में साझा करने कि तैयारी कर रहा है।

यह भी पढ़े:  Technology: बहुत जल्द व्हाट्सएप से शेयर कर सकेंगे एचडी वीडियो, जाने इस नए फीचर्स के बारे में।