देश में एक बार बढ़ने लगे है COVID 19 के मामले, आने वाले त्योहारों में रखनी होगी ज्यादा सावधानी, स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगो को किया आगाह।

1
206
Covid_19 Update

देश में कोरोना (COVID 19) के ग्राफ हर दिन ऊपर नीचे हो रहा है। कोरोना (COVID 19) के मामले प्रतिदिन घट और बढ़ रहे हैं।  इन कोरोना के बढ़ते घटते मामलों के बीच में केंद्र सरकार ने एक बड़ा बयान दिया है। केंद्र सरकार ने अपने बयान में कहा है कि देश से अभी भी कोरोना (COVID 19) की दूसरी लहर खत्म नहीं हुई। केंद्र सरकार का मानना है कि देश अभी भी कोरोना की दूसरी लहर का सामना कर रहा है।

यह भी पढ़े: MS DHONI की बढ़ सकती है मुश्किलें , मेंटर बनाये जाने को लेकर दर्ज हुई शिकायत, जाने पूरा मामला।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किया COVID 19 का आकड़ा 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार के दिन देश में कोरोना (COVID 19) के हाल को लेकर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा किए गए प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया गया कि पिछले 24 घंटे में 40,263 नए मामले दर्ज किए गए। नए मामलों (COVID 19) में से अकेले 32,000 से भी ज्यादा मामले सिर्फ केरल से आए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश के 68 फ़ीसदी मामले सिर्फ केरल से पिछले हफ्ते में दर्ज किए गए हैं।

यह भी पढ़े: Mahendra Singh Dhoni को BCCI ने T20 विश्व कप के लिए दी बड़ी जिम्मेदारी, टीम इंडिया के साथ फिर नजर आएंगे धोनी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण के मुताबिक और उनकी पहली लहर के दौरान मामलों में 50 फ़ीसदी की गिरावट थी, इसमें थोड़ी कम थी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक अभी भी कोरोना (COVID 19) के मामले में बढ़ोत्तरी हो रही है। उन्होंने बताया कि 35 जिलों में अभी भी कोरोना की सप्ताहिक संक्रमण दर 10 फ़ीसदी से भी ज्यादा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा दिए गए आंकड़ों के मुताबिक देश के 30 जिले ऐसे हैं जिसमें सप्ताहिक संक्रमण दर 5 से 10 फ़ीसदी के बीच में।

केरल से मिल रहे है 61 फीसदी मामले

देश में जितने भी सक्रिय मामले मिल रहे उसके 61 फ़ीसदी मामले सिर्फ केरल से आ रहे हैं। जबकि 13 फ़ीसदी मामले महाराष्ट्र से मिल रहे है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक कर्नाटक, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में 10,000 से ज्यादा और 50,000 से कम सक्रिय मामले मिल रहे है।

यह भी पढ़े: टी20 वर्ल्ड कप: टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का हुआ ऐलान!

हर दिन देश में 72 लाख टीके लोगो को दिए जा रहे है

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव के मुताबिक देश में कोरोना के वैक्सीन लगाने की रफ्तार को बढ़ाने की जरूरत है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव के मुताबिक आने वाले दिनों में देश में कई सारे त्यौहार है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि देश में अब तक 72 करोड़ डोज वैक्सीन की लोगों को दी जा चुकी है। उन्होंने कहा कि मई में हम औसतन 20 लाख टीके प्रतिदिन लगाते थे, लेकिन सितम्बर के महीने में हम प्रतिदिन 78 लाख टीके लगभग औसतन लगा रहे।

COVID 19

त्योहारों में रखनी होगी ज्यादा सावधानी – बलराम भार्गव

आईसीएमआर के डॉक्टर बलराम भार्गव ने भी देश में आने वाले त्योहारों को लेकर चिंता जताई है। डॉक्टर बलराम भार्गव के मुताबिक त्योहारों को मनाने के साथ-साथ सावधानियां रखना भी बेहद जरूरी है। सभी को भीड़ से बचने की सलाह डॉ बलराम भार्गव ने दी। उन्होंने कहा कि समारोह जितना सीमित तरीके से होगा संक्रमण (COVID 19) का खतरा उतना ही कम होगा। उन्होंने लोगों से अनुरोध किया कि जब जरूरी तो ही यात्रा करें।

किसको कितनी लगी है अबतक वैक्सीन ?

नीति आयोग के सदस्य डॉ बीके पाल के मुताबिक अब तक 18 वर्ष से अधिक उम्र के 58 फ़ीसदी लोगों ने कोविड (COVID 19) वैक्सीन की पहली डोज ले ली है। जबकि 18 फ़ीसदी लोगों ने वैक्सीन की दूसरी डोज भी लगवा ली है। डॉक्टर पॉल के मुताबिक बच्चों में संभावित इस्तेमाल के लिए एक वैक्सीन उपलब्ध हो पाई है। स्कूल खोलने को लेकर बच्चों को वैक्सीन लगे यह मानदंड दुनिया में कोई नहीं मानता है।

यह भी पढ़े: UP Assembly Election से पहले योगी सरकार चल सकती है बड़ा दांव, ला सकती है 1 लाख नौकरियां, जाने कौन सी नौकरियों का मिलेगा तोहफा।