दिल्ली सरकार ने जारी किया कक्षा 9वी और 11वीं का रिजल्ट, ऐसे करे चेक ।

0
2
दिल्ली सरकार

22 जून 2021 यानी आज मंगलवार को दिल्ली सरकार शिक्षा निदेशालय ने नौवीं और ग्यारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया। कक्षा नौवीं में 80.3 फीसदी और कक्षा ग्यारहवीं में 96.9 फीसदी छात्र पास हुए। शिक्षा विभाग मध्यावधि परीक्षा में कक्षा 9वी और 11वीं का रिजल्ट शिक्षा विभाग ने मध्य अवधि परीक्षाओं के आधार पर जारी किया है।

यह भी पढ़े : दुनिया की पहली DNA Covid वैक्सीन ZyCoV-D बनाने की राह पर है भारत की Zydus Cadila

सभी छात्र शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट edudel.nic.in के जरिए अपना रिजल्ट देख सकेंगे और डाउनलोड कर सकेंगे। जिन स्कूलों ने मध्यावधि परीक्षा आयोजित नहीं करवा पाई थी या फिर जिन स्कूलों ने भी सहयोग के लिए परीक्षा आयोजित की थी ऐसे स्कूल सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले किन्हीं दो विषयों में प्राप्त और औसत अंकों के आधार पर छात्रों का रिजल्ट जारी करेंगे।

यह भी पढ़े : शरद पवार के घर हो रही बैठक का क्या है एजेंडा ?

दिल्ली सरकार के अनुसार अगर किसी छात्र ने एक विषय में ही मध्यावधि परीक्षा दी है उसका भी मूल्यांकन किया गया है। कोरोना महामारी के बीच कुछ स्कूलों ने मध्यावधि परीक्षा और वार्षिक परीक्षा का आयोजन कराया था। जो छात्र इस परीक्षा में उपस्थित या पास नही हो सके है उनका मूल्यांकन भी प्रोजेक्ट और असाइनमेंट के आधार पर किया जाएगा।

यह भी पढ़े : अफवाहों को लगा पूर्ण विराम, सीएम योगी पहुंचे डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या के घर।

कैसे देखे रिजल्ट?

सबसे पहले आपको वेबसाइट edudel.nic.in पर जाना होगा। होम पेज खुलते ही कक्षा 9वी और 11वी का परिणाम लिंक मिलेगा। इसको क्लिक करते ही नई विंडो खुल कर सामने आएगी। यहां आप पूछी गई जानकारी भरे। इसके बाद रिजल्ट खुल कर सामने आ जाएगा। आप इसको डाउनलोड भी कर सकते है।

यह भी पढ़े : लखनऊ में धर्म की धंधेबाजी , UP ATS का धर्म परिवर्तन पर बड़ा एक्शन, दो मौलाना हुए गिरफ्तार।