दुखद : 1983 विश्व विजेता भारतीय टीम का हिस्सा रहे पूर्व क्रिकेटर यशपाल शर्मा (Yashpal Sharma) का हार्ट अटैक से निधन।

0
50
yashpal sharma

13 जुलाई दिन मंगलवार की सुबह 1983 विश्व विजेता भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर यशपाल शर्मा (Yashpal Sharma) का 66 साल की उम्र में हार्ट अटैक की वजह से निधन हो गया। यशपाल शर्मा (Yashpal Sharma) ने अपना टेस्ट डेब्यू 1979 में इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में किया था जबकि अपना आखिरी टेस्ट 1983 में खेला था। यशपाल शर्मा (Yashpal Sharma) के वनडे में डेब्यू की बात करें तो उन्होंने 1978 में वनडे में डेब्यू किया और आखिरी वनडे 1985 में खेला था।

yashpal sharma

यह भी पढ़े: “भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया” का बेहतरीन ट्रेलर हुआ जारी, देशभक्ति से ओत-प्रोत है यह फिल्म।

मौत की खबर पर किसी को नहीं हो रहा यकीन

विश्व विजेता टीम का हिस्सा रहे यशपाल शर्मा के साथ 1983 वर्ल्ड कप खेलने वाले उनके साथी पूर्व भारतीय क्रिकेटर मदनलाल ने उनके निधन पर अपने दुख व्यक्त करते हुए कहा कि मुझे यकीन नहीं हो रहा है कि ऐसा हुआ है। हम दोनों ने एक साथ पंजाब से खेल शुरुआत की थी और वर्ल्ड कप भी हमने एक साथ खेला है। मदन लाल ने बताया कि उन्होंने अभी-अभी 1983 विश्व विजेता टीम के कप्तान कपिल देव से बात की और टीम के अन्य सदस्यों से भी बात हुई लेकिन किसी को भी इस खबर को सुनने के बाद हैरानी हो रही है। किसी को भी यकीन नहीं हो रहा है।

यह भी पढ़े: NEET UG 2021 : परीक्षा की तारीख का हुआ ऐलान, आज शाम 5 बजे से भरे जायेगे फॉर्म।

Yashpal Sharma सलेक्टर भी रहे 

यशपाल शर्मा के तीन बच्चे हैं और वे विदेश में पढ़ाई करते हैं। यशपाल शर्मा भारतीय क्रिकेट टीम के नेशनल सलेक्टर के पद पर भी काम कर चुके हैं। वही यशपाल शर्मा की मौत की खबर सुनने के बाद पूर्व क्रिकेटर कीर्ति आजाद ने कहा कि आज हमारा परिवार टूट गया है। 1983 वर्ल्ड कप में यशपाल शर्मा ने एजेंडा तय किया था। उन्होंने कहा कि हमारी अभी मुलाकात 25 जून को हुई थी वह काफी खुश थे और हमारी टीम के सबसे फिट खिलाड़ियों में से एक थे। कीर्ति आजाद के मुताबिक यशपाल शर्मा आज सुबह मॉर्निंग वॉक से घर वापस लौटे तब उन्हें सीने में दर्द हुआ जिसके बाद अस्पताल में ले जाया गया।

यह भी पढ़े :  सुरेश रैना ने दिया विराट कोहली की कप्तानी पर बड़ा बयान, आप आईसीसी ट्रॉफी की बात कर रहे है, उसने अभी तक एक IPL नहीं जीता है।

यशपाल शर्मा का क्रिकेट करियर

यशपाल शर्मा की बात करें उन्होंने भारत के लिए 37 टेस्ट मैच खेले थे जिसमें 34 औसत से 1606 रन बनाए थे जबकि शर्मा ने 42 वनडे मैच खेले थे जिसमें 883 रन है। यशपाल शर्मा ने 1983 विश्व कप के पहले मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ 89 रन की शानदार पारी खेली थी जिसके बाद टीम इंडिया की जीत हासिल हुई थी इसके अलावा विश्वकप की बात करें तो उन्होंने सेमीफाइनल के मैच में 61 रन की पारी खेली तब भारत ने इंग्लैंड को हराया था। यशपाल शर्मा का जन्म 11 अगस्त 1954 को हुआ था। वह मूल रूप से पंजाब के रहने वाले थे और पंजाब के स्कूल की ओर से खेलते हुए एक बार यशपाल शर्मा ने 260 रनों का पहाड़ स्कोर बनाया था जिसके बाद से लगातार वे चर्चा में रहे।

यह भी पढ़े: JEE 2021 Exam Date : जेईई मेन परीक्षा कि तारीखों का हुआ ऐलान, जाने कब होगी ये परीक्षा !

दिलीप कुमार की वजह से Yashpal Sharma को मिला भारतीय टीम में जगह

बताया जाता है कि यशपाल शर्मा का कैरियर सवारने में क्रिकेटर और एक्टर दिलीप कुमार का बड़ा हाथ था। बताया जाता है कि दिलीप कुमार नें ही उनको एक मैच खेलते हुए देखा था जिसके बाद उन्होंने बीसीसीआई से सिफ़ारिश की थी कि यशपाल शर्मा को इंडियन क्रिकेट टीम में खिलाना जाना चाहिए। खुद इस बात का जिक्र यशपाल शर्मा ने किया था। एक न्यूज़ एजेंसी से बात करते हुए उन्होंने बताया था क्रिकेट में मेरी जिंदगी बनाने वाले वही हैं। उन्होंने मुझे रणजी ट्रॉफी से बीसीसीआई तक पहुंचाया उनका नाम कुछ और नहीं बल्कि युसूफ भाई है जिन्हें आप लोग दिलीप कुमार के नाम से जानते हैं। हाल में ही दिलीप कुमार का भी निधन हुआ है।