Bhupendrabhai Patel होंगे गुजरात के नए मुख्यमंत्री, मोदी- शाह ने भूपेंद्र पटेल को ही क्यों बनाया मुख्यमंत्री, जाने इसके पीछे की बड़ी वजह।

2
102
Bhupendrabhai Patel

गुजरात के नए मुख्यमंत्री के तौर पर भूपेंद्र पटेल (Bhupendrabhai Patel) को विधायक दल की बैठक में नेता चुन लिया गया है। इसका मुख्य कारण है गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने कल अपना इस्तीफा दे दिया था। उनके इस्तीफे के बाद से रेस में 4 नए नाम चल रहे थे। उसमें एक नाम मनसुख मांडवीया का था जिसको लेकर माना जा रहा था कि अगले मुख्यमंत्री यही बनाए जा सकते हैं।

लेकिन आपको बता दें मोदी और अमित शाह की जोड़ी हमेशा नए नामों को लेकर चौकाने के लिए जाने जाती है। इस बार भी गुजरात के मुख्यमंत्री तय करने को लेकर नए नाम सामने आया और इस फैसले ने सभी राजनीतिक विशेषज्ञों को चौंका दिया।

यह भी पढ़े: BCCI देगी विराट कोहली और रवि शास्त्री को कड़ी सजा!

Bhupendrabhai Patel को चुना गया है गुजरात का नया मुख्यमंत्री

केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया कि भूपेंद्र पटेल (Bhupendrabhai Patel) को राज्य का नया मुख्यमंत्री चुन लिया गया है। गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने चुनाव से करीब सवा साल पहले ही अपना अचानक इस्तीफा सौंप दिया था। ऐसा माना जा रहा है कि भूपेंद्र पटेल (Bhupendrabhai Patel) कल शपथ ले सकते हैं और कई मंत्री भी उनके साथ शपथ लेंगे।

यह भी पढ़े: टी20 विश्व कप से पहले रविंद्र जडेजा के घर में मचा बवाल!

2017 के चुनाव में भारी मतों से की थी जीत दर्ज

2017 के विधानसभा चुनाव में भूपेंद्र पटेल ने कांग्रेस के उम्मीदवार शशीकांत पटेल को हराया था। इस चुनाव को लेकर एक रोचक किस्सा भी है। रोचक किस्सा यह है कि जब विधान सभा चुनाव 2017 होना था तो राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल ने इस चुनाव में को लड़ने से इंकार कर दिया था। आनंदीबेन पटेल ने इनकार करने के साथ-साथ भूपेंद्र पटेल (Bhupendrabhai Patel) को टिकट देने की भी सिफारिश की थी जिसके बाद उन्हें टिकट दिया गया। टिकट मिलने के बाद से भूपेंद्र पटेल (Bhupendrabhai Patel) ने चुनाव 117000 से ज्यादा मतों से जीत लिया।

Bhupendrabhai Patel होंगे गुजरात के नए मुख्यमंत्री, मोदी- शाह ने भूपेंद्र पटेल को ही क्यों बनाया मुख्यमंत्री, जाने इसके पीछे की बड़ी वजह।

मोदी के मुख्यमंत्री रहते कई अहम पदों पर कर चुके है काम

भूपेंद्र पटेल (Bhupendrabhai Patel) के निजी जीवन की बात करें तो वह सिविल इंजीनियर की पढ़ाई कर चुके हैं। ऐसा माना जाता है। गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए आनंदीबेन पटेल ने उनका समर्थन भी किया था। गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी थे तभी 1999 से 2001 के बीच भूपेंद्र पटेल (Bhupendrabhai Patel) अहमदाबाद नगर पालिका की स्टैंडिंग कमेटी के अध्यक्ष हुआ करते थे। इसके बाद 2008 से 2010 के बीच अहमदाबाद नगर पालिका स्कूल बोर्ड के उपाध्यक्ष रहे। 2010 से 2015 के बीच भूपेंद्र पटेल (Bhupendrabhai Patel) अहमदाबाद थलतेज वार्ड से पार्षद रह चुके हैं।

Bhupendrabhai Patel वर्तमान में घाटलोदिया विधानसभा क्षेत्र से है विधायक 

आपको बता दें भूपेंद्र पटेल (Bhupendrabhai Patel) गुजरात के घाटलोदिया विधानसभा क्षेत्र से वर्तमान में विधायक हैं। गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री विजय रुपाणी 2016 को गुजरात के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण किया था। इस समय वह गुजरात के राजकोट पश्चिमी क्षेत्र के विधायक हैं।

यह भी पढ़े: Vijay Rupani की हुई विदाई, अब कौन करेगा गुजरात की अगुआई? जाने 4 नाम जो रेस में है सबसे आगे, एक नाम बेहद चौकाने वाला है।

2017 का विधानसभा चुनाव में बीजेपी को मिली थी 99 सीटे

2017 के विधानसभा चुनाव की बात करें तो उनके नेतृत्व में भाजपा ने राज्य की 182 सीटों पर 99 सीट पर जीत हासिल की जबकि कांग्रेस को 77 सीटें ही मिल पाई थी। विजय रुपाणी के नेतृत्व में 2017 के चुनाव में बीजेपी का आंकड़ा 100 से नीचे रह गया। लेकिन गुजरात में एक बात तो तय है कि नरेंद्र मोदी जैसा मुख्यमंत्री अब तक गुजरात को दूसरा कोई नहीं मिल पाया है। अब देखना यह होगा कि आने वाले विधानसभा चुनाव में इस फेरबदल का क्या फायदा बीजेपी लेती है या बीजेपी को इसका नुकसान हो सकता है।

यह भी पढ़े: Nipah Virus Test Kit को मिली मंजूरी, इस टेस्ट किट से की जा सकती 30 बिमारियों के टेस्ट, जाने कौन सी तकनिकी पर करती है काम ये टेस्ट किट।