Uttarakhand : तीरथ सिंह रावत ने दिया इस्तीफा, नए सीएम होंगे पुष्कर सिंह धामी।

0
65
पुष्कर सिंह धामी

पुष्कर सिंह होंगे उत्तराखंड के नए सीएम

पुष्कर सिंह धामी को उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री के रूप में चुन लिया गया है। विधायक दल की हुई बैठक में पुष्कर सिंह धामी के नाम पर मोहर लगी है। खबरों के मुताबिक पुष्कर सिंह धामी आज शाम 6 बजे शपथ लेंगे।

कौन है पुष्कर सिंह धामी ?

पुष्कर सिंह धामी RSS के करीबी माने जाते है । पुष्कर सिंह बीजेपी युवा मोर्चा के अध्यक्ष के तौर पर भी काम कर चुके है। पुष्कर सिंह धामी खटीमा से 2 बार विधायक चुने जा चुके है ।

करीब 4 महीने पहले उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को सीएम पद से हटा दिया गया था। उनके सीएम पद से हटाने के बाद नए सीएम के रूप में तीरथ सिंह रावत चुना गया था। लेकिन उत्तराखंड की राजनीति में अभी उठापटक शांत नहीं हुआ है।

यह भी पढ़े:  IPL का बाप THE HUNDRED : जानिए कैसी है THE HUNDRED लीग, जिसे IPL का बाप बताया जा रहा है।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने अपना इस्तीफा सौंप दिया है। उनके इस स्थिति के बाद उत्तराखंड में फिर एक नए मुख्यमंत्री बनाने की कवायद शुरू कर दी गई है। राज्य को बीते 6 महीने के अंदर दूसरा नया मुख्यमंत्री मिलने जा रहा है। खबरों के मुताबिक बीजेपी विधायक दल की बैठक हो रही है जिसमें उत्तराखंड के नए सीएम को लेकर एलान होगा और आज ही शपथ ग्रहण भी करा दिया जाएगा।

सीएम की रेस में कौन – कौन से नाम थे आगे?

सूत्रों के मुताबिक युवा पुष्कर धामी जो खटीमा से एमएलए हैं इनका नाम आगे चल रहा है जबकि डीडीहाट विधानसभा सीट से बीजेपी विधायक और पूर्व में प्रदेश अध्यक्ष रह चुके बिशन सिंह चुफाल या फिर उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत में से कोई एक उत्तराखंड का नया सीएम बनाया जा सकता है। जब मीडिया ने त्रिवेंद्र सिंह रावत से उत्तराखंड सीएम की रेस में उनके नाम होने की बात कहीं तो उन्होंने जवाब देते हुए कहा तो आपको बुरा क्यों लग रहा है?

यह भी पढ़े:  England Cricket Team : क्रिकेट में करन फैमिली का जलवा पिता के बाद अब तीन बेटों का धमाल?

पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि अगर तीरथ सिंह रावत इस्तीफा नहीं देते तो संवैधानिक संकट पैदा हो जाता। उन्होंने कहा कुछ राज्यों में कोविड के कारण उपचुनाव में देरी हुई। इन परिस्थितियों ने इस विकट परिस्थिति का जन्म दिया है। आज विधानसभा बैठक में नेता चुन लिया जाएगा।

विधायक दल की बैठक कहां पर चल रही है?

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के इस्तीफे के बाद बीजेपी विधायक दल की बैठक देहरादून में बुलाई गई है। यह बैठक पार्टी के हेड क्वार्टर में चल रही है। बीजेपी के मीडिया इंचार्ज मनवीर सिंह चौहान ने कहा कि इस बैठक में उत्तराखंड के बीजेपी अध्यक्ष मदन कौशिक इसका नेतृत्व करेंगे।

यह भी पढ़े:  Uttar Pradesh Unlock : 5 जुलाई से प्रदेश में खुल जाएंगे सिनेमा हॉल और स्टेडियम, स्कूल कॉलेज को छात्रों के लिए खोलने पर अभी फैसला नहीं।

इस बैठक में सभी विधायकों को शामिल रहने का निर्देश दिया गया है। विधायक दल की बैठक के लिए केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को पर्यवेक्षक बनाकर भेजा गया है जबकि नरेंद्र सिंह तोमर के साथ बीजेपी महासचिव डी पुरंदेश्वरी भी पर्यवेक्षक के रुप में देहरादून पहुंच चुके हैं। इन दोनों के अलावा दुष्यंत गौतम व रेखा वर्मा भी देहरादून में मौजूद है।

यह भी पढ़े:  West Indies vs South Africa : Chris Gayle को मिला विकेट तो करने लगे कार्टव्हील